Madhya Pradesh: धार की ऐतिहासिक भोजशाला में एएसआई का सर्वे 13वें दिन भी जारी! जानिये, क्यों है खास

धार की ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग का सर्वे 3 अप्रैल को 13वें दिन भी जारी है।सर्वे में टीम ने 3 अप्रैल की सुबह पहले बाहरी क्षेत्र में स्थिति को देखा है।

80
xr:d:DAFy6mFdrvo:1507,j:3997368363726033277,t:24040309

Madhya Pradesh हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ(Indore Bench) के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला(Dhar’s historical Bhojshala) में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग का सर्वे 3 अप्रैल को 13वें दिन भी जारी(continues on day 13) है। दिल्ली और भोपाल के अधिकारियों(Delhi and Bhopal officials) की 25 सदस्यीय सर्वे टीम(25 member survey team) ने सुबह करीब आठ बजे मजदूरों के साथ भोजशाला परिसर में प्रवेश किया और वैज्ञानिक पद्धति से सर्वे(survey using scientific method) का काम शुरू किया। सर्वे टीम(survey team) के साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी भोजशाला पहुंचे हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल(Police Force) तैनात रही। सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद(tight security arrangements) इंतजाम किए गए हैं।

भीतर की हो सकती है खुदाई
सर्वे में टीम ने 3 अप्रैल की सुबह पहले बाहरी क्षेत्र में स्थिति को देखा है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि आज के सर्वे में विशेष रूप से भीतर खुदाई का कार्य शुरू हो सकता है। हालांकि, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से इसको लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया जा रहा है। इसकी बड़ी वजह यह है कि इस पूरे मामले को गोपनीय रखकर अदालत को ही रिपोर्ट प्रस्तुत करना है। सर्वे टीम सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक सर्वे कार्य करेगी। फिलहाल, सर्वे का काम जारी है और इस काम में आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Bangladesh T-20 tour: 28 अप्रैल से भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बांग्लादेश टी-20 दौरा, जानिये पूरा शेड्यूल

एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री पहुंचने वाली है धार
इधर, जानकारी मिली है कि हिन्दू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और लखनऊ की एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री 3 अप्रैल को तीन दिवसीय प्रवास पर धार पहुंचने वाली हैं। दरअसल, भोजशाला प्रकरण में उच्च न्यायालय इंदौर खंडपीठ में रंजना अग्निहोत्री ने ही आशीष जनक, आशीष गोयल, सुनील सारस्वत और मोहित गर्ग के साथ याचिका दाखिल की थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.