Lucknow के 100 पार्कों का होगा मेकओवर, उपलब्ध होगी यह विशेष सुविधा

11 नवंबर को यह टेंडर खुलेगा जिसके जरिए कार्यों को पूर्ण करने वाले आवेदनकर्ता का निर्णय किया जाएगा।

683

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के पार्कों में ओपन एयर जिम उपकरणों के लगाने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसी के तहत राजधानी लखनऊ में 100 पार्कों में भी ओपन एयर जिम उपकरण के इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य सरकार के निर्देश पर लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने इस प्रक्रिया में तेजी लाते हुए ई-टेंडर जारी करते हुए ई-बिडिंग प्रक्रिया के जरिए कार्य आवंटित करने का निर्णय लिया है।

10 नवंबर है आवेदन की अंतिम तिथि
एलडीए द्वारा ई-टेंडर के जरिए जो आवेदन मांगे गए हैं, उनके ऑनलाइन सबमिशन की अंतिम तिथि 10 नवंबर निर्धारित की गई है। वहीं, 11 नवंबर को यह टेंडर खुलेगा जिसके जरिए कार्यों को पूर्ण करने वाले आवेदनकर्ता का निर्णय किया जाएगा। खास बात यह है कि इस टेंडर में ज्वाइंट वेंचरिंग का प्रावधान नहीं है, यानी कि दो कंपनियां संयुक्त उपक्रम के तौर पर आवेदन नहीं कर सकतीं। इस टेंडर के अनुसार, केवल एक आवेदनकर्ता कंपनी या फर्म ही आवेदन की पात्र होगी। जिन पात्र आवेदनकर्ता को यह टेंडर मिलेगा, उन्हें 6 महीनों के अंदर लखनऊ के चिह्नित विभिन्न पार्कों में न केवल ओपन एयर जिम इक्विप्मेंट्स को इंस्टाल करना होगा बल्कि 5 वर्षों तक उनका उचित रखरखाव भी सुनिश्चित करना होगा।

एल्विश यादव मामले में देवेंद्र फडणवीस ने कही बड़ी बात, विपक्ष को जड़ा तमाचा

3.66 करोड़ रुपए खर्च कर पार्कों का होगा मेकओवर
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि एलडीए ने जो ई-टेंडर जारी किया है, उसकी टेंडर फीस 4366 रुपए रखी गई है। वहीं, इस निविदा में भाग लेने वाले इच्छुक आवेदनकर्ता को अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (ईएमडी) के तौर पर 7.32 लाख रुपए जमा कराने होंगे। ई-टेंडरिंग प्रक्रिया को दो चरणों में पूर्ण किया जाएगा। पहले चरण में फाइनेंशियल बिड जबकि दूसरे चरण में टेक्निकल बिड के जरिए पात्र आवेदनकर्ताओं का निर्धारण होगा। सभी आवेदनकर्ता एक बार में एक ही आवेदन दे सकेंगे और एक से ज्यादा आवेदन देने वाले आवेदनकर्ताओं का आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। बिडिंग के जरिए जिस कंपनी या फर्म को यह टेंडर मिलेगा, उसे सभी कार्यों की गुणवत्ता व रखरखाव को उत्तर प्रदेश शासन की रूलबुक के अनुसार सुनिश्चित करना होगा।

एल्विश यादव मामले में देवेंद्र फडणवीस ने कही बड़ी बात, विपक्ष को जड़ा तमाचा

पार्कों में सुविधाएं बढ़ाकर स्वास्थ्य का लाभ देने पर फोकस
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार का फोकस पार्कों में उत्तम नागरिक सेवाएं उपलब्ध कराकर जनता को उत्तम स्वास्थ्य लाभ पहुंचाना है। प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश भर के पार्कों में यह सुविधा आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि इस क्रम में प्रदेश सरकार का फोकस 500 पार्कों में इस सुविधा को जल्द से जल्द पूर्ण करने पर है। फिलहाल 100 पार्कों में अगले 6 महीने के अंदर ओपन एयर जिम की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.