यूपीएससी के भारतीय सैन्य अकादमी के परिणाम घोषित, पढ़ें कहां से कितने उम्मीदवार चयनित

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (सीडीएस) एक का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया। साक्षात्कार के बाद 164 उम्मीदवारों ने अर्हता प्राप्त की है।

संघ लोक सेवा आयोग की विज्ञप्ति के अनुसार निम्नलिखित सूचियां योग्यता क्रम में उन 164 (104 46 14) उम्मीदवारों की हैं, जिन्होंने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा अप्रैल, 2022 में आयोजित सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (I), 2022 और रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा लिए गए एसएसबी साक्षात्कारों के परिणाम के आधार पर भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के 154वें (डीई) पाठ्यक्रम; भारतीय नौसेना अकादमी, इजीमाला, केरल तथा वायु सेना अकादमी, हैदराबाद (उड़ान-पूर्व) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम अर्थात् 213/एफ(पी)पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त कर ली है।

विभिन्न पाठ्यक्रमों की तीन सूचियों में कुछ समान उम्मीदवार भी हैं। भारतीय सैन्य अकादमी के लिए सरकार द्वारा यथा सूचित रिक्तियों की संख्या 100 जिनमें एन.सी.सी. ‘सी’ प्रमाण-पत्र धारकों (सेना स्कन्ध) के लिए आरक्षित 13 रिक्तियां शामिल हैं, भारतीय नौसेना अकादमी, इजीमाला, केरल कार्यकारी शाखा सामान्य सेवा, हाइड्रो के लिए 22 जिनमें एन.सी.सी. ‘सी’ प्रमाण-पत्र धारकों (नौसेना स्कन्ध एनसीसी विशेष प्रवेश हेतु) के लिए आरक्षित 03 रिक्तियां सम्मिलित हैं और वायु सेना अकादमी, हैदराबाद के लिए 32 (एन.सी.सी. ‘सी’ प्रमाण-पत्र धारकों (वायु सेना स्कन्ध) के लिए एनसीसी विशेष प्रवेश के लिए आरक्षित 3 रिक्तियों सहित हैं।

आयोग ने भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी तथा वायु सेना अकादमी में प्रवेश के लिए क्रमश: 2612, 933 और 616 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षण में अर्हक के रूप में अनुशंसित किया था। अंतिम रूप से अर्हक उम्मीदवार वे हैं, जो सेना मुख्यालय द्वारा आयोजित एसएसबी परीक्षण के आधार पर अर्हक हुए हैं। इन सूचियों को तैयार करते समय स्वास्थ्य परीक्षण के परिणामों को ध्यान में नहीं रखा गया है।

सेना मुख्यालय द्वारा इन उम्मीदवारों की जन्मतिथि तथा शैक्षणिक योग्यताओं का सत्यापन अभी किया जा रहा है। अत: इस कारण से इन सभी उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अनंतिम है। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपनी जन्मतिथि, शैक्षणिक योग्यता आदि के संबंध में अपने दावे के समर्थन में अपने प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ इनकी अनुप्रमाणित फोटोप्रतियां अपने प्रथम विकल्प के अनुसार सेना मुख्यालय, नौसेना मुख्यालय, वायु सेना मुख्यालय को भेज दें।

ये भी पढ़ें – हाईटेक होंगे सैनिक, आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए सेना ने लिया ये निर्णय

पते में किसी परिवर्तन की स्थिति में, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसकी सूचना तत्काल सेना मुख्यालय, नौसेना मुख्यालय अथवा वायु सेना मुख्यालय को भेज दें। ये परिणाम, संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर भी उपलब्ध होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here