इंडियन कोस्ट गार्ड ने रेवदांडा बंदरगाह के पास डूबे जहाज के चालक दल को बचाया!

भारतीय तटरक्षक बल ने महाराष्ट्र के रायगढ़ स्थित रेवदांडा बंदरगाह के पास डूबे एमवी मंगलम जहाज के चालक दल के सभी सदस्यों को बचा लिया।

95

भारतीय तटरक्षक बल ने महाराष्ट्र के रायगढ़ स्थित रेवदांडा बंदरगाह के पास डूबे एमवी मंगलम जहाज के चालक दल के सभी सदस्यों को बचा लिया। इस बचाव अभियान में तटरक्षक जहाज के साथ ही हेलीकॉप्टर की भी मदद ली गई। चालक दल में कुल 16 लोग शामिल थे।

यह जेएसडब्ल्यू कम्पनी की बार्ज शिप थी। इस पर कुल 16 लोग सवार थे। भारतीय तटरक्षक बल ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर शिप के सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया। इनमें से 3 लोगों को छोटी नौका से, जबकि 13 को चेतक हेलीकॉप्टर की मदद से बचाया गया।

सुबह मिली सूचना
17 जून की सुबह एमआरसीसी मुंबई को भारतीय मालवाहक जहाज एमवी मंगलम के अधिकारी से टेलीफोन पर सूचना मिली कि रेवदांडा जेट्टी (रायगढ़ जिला) के पास तट से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर  समुद्र में यह जहाज आंशिक रुप से यह डूब गया है। अधिकारी ने बताया कि जहाज में पानी भर जाने से चालक दल दहशत में है। एमआरसीसी टीम ने अधिकारी और चालक दल को सांत्वना देते हुए उनसे जहाज पर बने रहने का अनुरोध किया।

इस तरह किया गया रेस्क्यू ऑपरेशन
सूचना मिलते ही भारतीय तटरक्षक जहाज सुभद्रा कुमारी चौहान दिघी बंदरगाह से रवाना हुआ और सहायता प्रदान करने के लिए संकटग्रस्त जहाज की ओर चल दिया। इस बीच, एमवी मंगलम से चालक दल को निकालने के लिए दमन के आईसीजी एयर स्टेशन से दो आईसीजी हेलीकॉप्टर भी लॉन्च किए गए। आईसीजीएस सुभद्रा कुमारी चौहान लगभग 10.15 बजे संकटग्रस्त जहाज के पास पहुंचा और स्थिति का आकलन करने के बाद चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के बीच चालक दल के बचाव के लिए अपनी नावों को उतारा। इसके साथ ही सीजी हेलीकॉप्टर भी घटनास्थल पर पहुंच गए और मौसम की अनिश्चितता के बावजूद चालक दल ने अपना रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। आखिरकार डूब रहे जहाज से सभी 16 चालक दल को सफलतापूर्वक बचा लिया गया। बचाए गए चालक दल को रेवदांडा ले जाया गया और उनका प्राथमिक उपचार कराया गया।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.