भारतीय नौसेना की बड़ी सफलता, युद्धक जहाजों पर ड्रोन हमले से बचाने के लिए विकसित किया हथियार

भारतीय नौसेना के एंटी स्वार्म ड्रोन 30 मिमी गोला-बारूद को भारत मंडपम में भारतीय नौसेना की स्वावलंबम 2023 प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है।

255

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने एक स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम (Indigenous Navigation System) और एक एंटी-स्वार्म ड्रोन (Anti-Swarm Drones) विकसित किया है, जो दुश्मन के किसी भी हमले से उसके युद्धपोतों (Warships) की रक्षा कर सकता है। इसके साथ ही वह अपने युद्धपोत के चारों ओर दीवार भी बना सकता है। नौसेना के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

आज के पारंपरिक युद्धों में ड्रोन बहुत महत्वपूर्ण हो गए हैं और रूस-यूक्रेन युद्ध ने यह साबित कर दिया है। यही कारण है कि विभिन्न देशों की सेनाएं ड्रोन हमलों से बचाने के लिए ऐसे हथियार विकसित कर रही हैं। भारतीय नौसेना को भी इस दिशा में बड़ी सफलता हासिल हुई है। दरअसल, नौसेना ने एक ऐसा हथियार विकसित किया है जो उसके युद्धपोतों को ड्रोन हमलों से बचाएगा।

यह भी पढ़ें- Asian Games 2023: महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने जीता स्वर्ण पदक, भारत के खाते में 19 गोल्ड मेडल

नौसेना ने एंटी स्वार्म ड्रोन हथियार विकसित किया
भारतीय नौसेना ने 30 मिमी का एक हथियार विकसित किया है जो स्वार्म ड्रोन के हमलों से रक्षा करेगा। इस हथियार की खासियत यह है कि यह हवा में युद्धपोत के चारों ओर एक रक्षा कवच बना सकता है, जिससे स्वार्म ड्रोन को खत्म किया जा सकता है। कमांडर एमएन पाशा ने बताया कि यह हथियार 300 स्टील की गेंदें छोड़ता है जिससे एक साथ कई ड्रोन को इस एक हथियार से निशाना बनाया जा सकता है। इस हथियार को AK-630 हथियार प्रणाली से दागा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह हथियार स्वार्म ड्रोन के खिलाफ हमलों में बहुत प्रभावी पाया गया है और इसका प्रयोगशाला परीक्षण भी पूरा हो चुका है।

भारतीय नौसेना विकास के साथ आगे बढ़ रही है
एक अन्य नौसेना अधिकारी ने भारतीय नौसेना के स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम पर बात की और कहा, आभासी प्रशिक्षण के अलावा, हमारे पास स्वदेशी नेविगेशन कंसोल सहित कई स्वदेशी सिस्टम प्रदर्शित हैं, जिन्हें कई भारतीय नौसेना प्लेटफार्मों पर फिट किया गया है और अब परीक्षण के लिए है। तीन महीने से अधिक समय से सफलतापूर्वक तैनात किया गया है। भारतीय नौसेना अपनी स्वावलंबन पहल के माध्यम से विशिष्ट प्रौद्योगिकियों के विकास के साथ आगे बढ़ रही है।

भारत मंडपम में भारतीय नौसेना स्वावलंबन 2023
आपको बता दें कि जब कई छोटे-बड़े ड्रोन एक साथ बड़ी संख्या में हमला करते हैं तो उन्हें स्वार्म ड्रोन कहा जाता है। आपको बता दें कि भारतीय नौसेना का स्वावलंबन 2023 कार्यक्रम दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में नौसेना ने ड्रोनम काउंटर ड्रोन सिस्टम का भी प्रदर्शन किया। इस सिस्टम की खासियत यह है कि यह ड्रोन के संचार सिस्टम को जाम कर सकता है। इस ड्रोनम काउंटर ड्रोन सिस्टम को पूरी तरह से भारत में विकसित किया गया है और इस हथियार ने साल 2021 में IDEX प्रतियोगिता भी जीती है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.