चीन पर भारी पड़ेंगे राफेल… यहां हुई तैनाती, दुश्मन दूर से ही ढेर

राफेल की तैरानी चीन और पाकिस्तान दोनों के लिए सबक है।

78

भारत के साथ लगती सीमा पर चीन अपने सैन्य अड्डों को निरंतर उन्नत कर रहा है। इस बीच खबरें हैं कि चीन ऐसे सात एयरबेस भी बना रहा है। जिस पर भारत की कड़ी नजर है। भारत ने चीन की कलाबाजियों के मद्देनजर अब सीमा के पास अपने राफेल तैनात कर दिये हैं। जो 300 किलोमीटर दूर से ही चीन के हौसलों को पस्त करने की क्षमता रखते हैं।

भारत-चीन और भूटान सीमा के पास स्थित हाशिमारा एयरफोर्स बेस पर राफेल लड़ाकू विमानों की स्क्वॉड्रन तैनात किया जाना है। जिसमें 6 विमान वहां पहुंच चुके हैं, जबकि 12 अभी पहुंचने हैं। इन विमानों में अत्याधुनिक आयुध और मिसाइल लगी हुई हैं। जिसमें स्काल्प मिसाइल भी हैं, जो 300 किलोमीटर दूर से ही चीन के हौसलों को राख करने की क्षमता रखती है। जबकि, मेटेयोर मिसाइल 100 किमी दूर से ढेर में बदलने की क्षमता रखती है। राफेल में एक और पावरफुल बम लगा है जो जीपीएस लोकेशन पढ़कर चीन के टेंट आदि को तबाह कर देगा वह है हैमर स्मार्ट बम।

ये भी पढ़ें – कारगिल विजय दिवस: …और पिता अपने लाल के आगे नतमस्तक हो गए

हासिमारा एयरबेस की उपयोगिता
पश्चिम बंगाल में स्थित हासिमारा 2011 के बाद सक्रिय नहीं था। परंतु, हाल के वर्षों में चीन की चालबाजियों पर नजर रखने के लिए इस सक्रिय कर दिया गया है।

ये हैं राफेल की अचूक शक्ति

स्काल्प मिसाइल
300 किलोमीटर दूर से ही पठार के किसी भी लक्ष्य को भेद सकती है। यह हवा से दागी जा सकनेवाली सबसे लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल है। इसकी गति सब सॉनिक है यानि जब यह चलती है तो आवाज से कई गुना तेजी से मार करती है। इसकी क्षमता ऐसी है कि 4 हजार किलोमीटर की उंचाई से 450 किलोग्राम विस्फोटक लादकर दुश्मन को तबाह कर सकती है।

मोटेयोर मिसाइल
100 किलोमीटर की दूरी से मार करनेवाली यह मिसाइल दृष्टि से परे के लक्ष्यों को भेद सकती है। यह ध्वनि से चार गुना तेज गति से हमला करती है। इसमें जेट, अनमैन्ड एरियल वेहिकल और क्रूज मिसाइल शामिल हैं।

हैमर बम
यह हवा से जमीन पर मार करनेवाला बम है। जो जीपीएस और लेजर से निशाना साधता है। इसकी रेंज 20 से 70 किलोमीटर के दूरी की है। इसके टार्गेट में बंगर, छावनी, हैंगर और इमारतें हो सकती हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.