National War Memorial: फ्रांसीसी सेनाध्यक्ष जनरल पियरे से जनरल मनोज पांडे ने की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बात

फ्रांसीसी सेनाध्यक्ष 29 फरवरी तक भारत की यात्रा पर हैं। यात्रा की शुरुआत में राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के हुतात्माओं को श्रद्धांजलि दी।

123

National War Memorial: भारत के दौरे पर आये फ्रांसीसी सेना प्रमुख जनरल पियरे शिल(French Army Chief General Pierre Shill) ने 27 फरवरी को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित (Tribute paid at National War Memorial) करके अपनी यात्रा शुरू की। नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक लॉन(South Block Lawn, New Delhi) में फ्रांसीसी सेनाध्यक्ष को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर(Formal Guard of Honor to French Army Chief) दिया गया। उन्होंने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे(Army Chief General Manoj Pandey) और सशस्त्र बलों के अन्य वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व से मुलाकात की।

भारतीय सशस्त्र बलों के हुतात्माओं को श्रद्धांजलि
फ्रांसीसी सेनाध्यक्ष 29 फरवरी तक भारत की यात्रा पर हैं। यात्रा की शुरुआत में राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के हुतात्माओं को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और सशस्त्र बलों के अन्य वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व से मुलाकात की। उन्होंने विचारों का आदान-प्रदान किया और दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने सहित विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर रचनात्मक चर्चा की। यात्रा के दौरान जनरल ऑफिसर रक्षा उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे और राजस्थान में पिनाका फायरिंग प्रदर्शन भी देखेंगे।

Article 370: जानिए मुस्लिम देशों में क्यों बैन हुई यामी गौतम की ‘आर्टिकल 370’? फिल्म कर रही है बंपर कमाई

जयपुर में सप्त शक्ति कमान का भी करेंगे दौरा
वह जयपुर में सप्त शक्ति कमान का भी दौरा करेंगे और वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे। 29 फरवरी को जनरल पियरे शिल प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) में अधिकारियों को संबोधित करेंगे। जनरल पियरे शिल की यात्रा रक्षा, सुरक्षा और प्रौद्योगिकी में अपने रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने के लिए फ्रांस और भारत की साझा प्रतिबद्धता को उजागर करती है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच इस तरह की द्विपक्षीय यात्राएं और विभिन्न अभ्यास सशस्त्र बलों के बीच लंबे समय से चले आ रहे बंधन का प्रतीक हैं और क्षेत्रीय स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण को मजबूत करते हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.