Lok Sabha Election 2024: क्या भाजपा की चुनौती राहुल गांधी के लिए भारी पड़ेगी? रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है।

338

कांग्रेस (Congress) ने अमेठी (Amethi) और रायबरेली लोकसभा (Rae Bareli Lok Sabha) सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। राहुल गांधी रायबरेली सीट से चुनाव (Election) लड़ेंगे। अमेठी सीट से कांग्रेस नेता के. एल. शर्मा (K. L. Sharma) को उम्मीदवार बनाया गया है। एएनआई के ट्वीट के अनुसार, कांग्रेस ने शुक्रवार (3 मई) को दोनों सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों (Candidates) की घोषणा की। दिलचस्प बात यह है कि उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 3 मई है। इसलिए यह साफ है कि कांग्रेस ने इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करने में समय लिया है। हालांकि, दोनों उम्मीदवारों की घोषणा आज की गई है। इसके बाद आज ही नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा।

रायबरेली और अमेठी सीटें कांग्रेस का गढ़ मानी जाती हैं। लेकिन, पिछले कुछ सालों में देखा जा रहा है कि कांग्रेस इन दोनों सीटों से पीछे हट रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को अमेठी से भाजपा नेता स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने हरा दिया था। यह राहुल गांधी और कांग्रेस के लिए बड़ा झटका था। स्मृति ईरानी 2024 के लोकसभा चुनाव में भी अमेठी से लोकसभा के लिए चुनाव लड़ रही हैं।

यह भी पढ़ें- Sanjay Nirupam: आज शिवसेना में शामिल होंगे संजय निरुपम, 20 साल बाद होगी घर वापसी

सोनिया गांधी लोकसभा छोड़कर राज्यसभा भाग गईं!
कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं। लेकिन, उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। वे राज्यसभा के जरिए संसद में गई हैं। इसलिए, राहुल गांधी को रायबरेली से मैदान में उतारा गया है। रायबरेली से भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह (Dinesh Pratap Singh) मैदान में हैं। इसलिए इन दोनों के बीच सीधा मुकाबला होगा। इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी केरल के वायनाड से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।

क्या राहुल को भारी पड़ेगी भाजपा की चुनौती?
भाजपा से दिनेश प्रताप सिंह राहुल गांधी को चुनौती देंगे। भाजपा ने गुरुवार यानी 2 मई को रायबरेली सीट से अपने पत्ते खोल दिए हैं। यहां से नामांकन से ठीक एक दिन पहले भाजपा ने दिनेश प्रताप सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। आपको बता दें, दिनेश प्रताप सिंह 2019 के चुनाव में सोनिया गांधी के खिलाफ यहां से चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि, वे यह मुकाबला जीत नहीं पाए थे, लेकिन उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार सोनिया गांधी को कड़ी टक्कर दी थी।

चुनाव प्रचार तक ही सीमित प्रियंका
प्रियंका गांधी को भी चुनावी मैदान में उतारे जाने की संभावना थी। चर्चा थी कि उन्हें रायबरेली से टिकट दिया जाएगा। लेकिन, ऐसा नहीं हो सका। इसलिए यह साफ है कि प्रियंका चुनाव प्रचार तक ही सीमित रहेंगी। (Lok Sabha Election 2024)

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.