Uttarakhand: अवैध मदरसों पर बड़ी कार्रवाई, मुक्त कराए गये 48 बच्चे, पूरे राज्य में जांच के आदेश

पिछले 9 दिनों में अवैध रूप से चल रहे तीन मदरसों से 48 बच्चों को मुक्त कराया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात कि मुक्त कराए गये बच्चों में ज्यादातर नाबालिग लड़कियों का समावेश है।

61

उत्तराखंड (Uttarakhand)  के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में अवैध मदरसों (illegal madrassas) के बाबत काफी कड़ा रूख अपनाया है। धामी ने अबैध मदरसों की जांच कर उनपर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। पिछले 9 दिनों में अवैध रूप से चल रहे तीन मदरसों से 48 बच्चों को मुक्त कराया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात कि मुक्त कराए गये बच्चों में ज्यादातर नाबालिग लड़कियों का समावेश है।

अभिभावकों ने ही की थी शिकायत
सीएम पुष्कर सिंह धामी( Pushkar Singh Dhami) ने राज्य के सभी मदरसों की जांच के लिए सरकार की तरफ से आदेश दिए जा चुके हैं। सरकार के यह कदम नैनीताल जिले के ज्योलिकोट में अवैध रूप से संचालित मदरसे की शिकायत मिलने के बाद उठाया है। ज्योलिकोट के मदरसे की शिकायत वहां पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों ने ही दिए थे। शिकायत मिलने के बात प्रशासन ने मदरसे पर छापेमारी कर 24 बच्चों को मुक्त कराकर मदरसे को सील कर दिया था।

मदरसों पर हुई कार्रवाई
इस घटना के बाद शुरू हुई मदरसों की जांच की कार्रवाई में पिछले नौ दिनों में तीन अवैध रूप से संचालित मदरसों पर कार्रवाई की गई। जानकारी के अनुसार उधमसिंह नगर जिले के किच्छा में दो और अवैध रूप से संचालित मदरसे सामने आए, जिन्हें सील कर दिया गया है। किच्छा में संचालक समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इसके ठीक तीन दिन बाद ही इसी क्षेत्र के पुलभट्टा में एक और अवैध मदरसे पर कार्रवाई की गई। इस मदरसे में 22 बच्चियों और दो बच्चों को कमरे में बंद किया गया था।

यह भी पढ़ें –समलैंगिक जोड़े ने Supreme Court के सामने की सगाई, उच्च शिक्षित है कपल

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.