महाराष्ट्रः शिंदे सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार, भाजपा “इन्हें” बना सकती है मंत्री

मंत्रिमंडल विस्तार में भाजपा अधिकांश पुराने चेहरों को मौका देने जा रही है। इसके साथ ही कुछ नए चेहरों को भी स्थानीय निकायों के चुनाव को ध्यान में रखते हुए शामिल किया जाएगा।

85

महाराष्ट्र में पिछले 37 दिनों से कैबिनेट विस्तार की चल रही चर्चा पर पूर्ण विराम लगने जा रहा है। सरकार के नए मंत्रियों को 9 अगस्त की सुबह 11 बजे राजभवन के दरबार हॉल में शपथ दिलाई जाएगी। इससे पहले 8 अगस्त की रात उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भारतीय जनता पार्टी के कोटे के नौ संभावित मंत्रियों को डिनर पर आमंत्रित किया था, जिसे लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज हो गई है।

पहले चरण में भाजपा की ओर से 9 मंत्री शपथ लेंगे। 8 अगस्त सुबह ही इस संबंध में संभावित मंत्रियों को सूचित कर दिया गया और तत्काल मुंबई पहुंचने का निर्देश दिया गया। इनमें से कुछ विधायक मुंबई में मौजूद थे। देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें 8 अगस्त को डिनर पर आमंत्रित किया था।

अधिकांश पुराने चेहरों को मौका
प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकांश पुराने चेहरों को भाजपा ने मौका दिया है। इसके साथ ही कुछ नए चेहरों को भी स्थानीय निकायों के चुनाव को ध्यान में रखते हुए शामिल किया गया है। सूत्रों के मुताबिक पहले चरण की कैबिनेट में चंद्रकांत पाटील, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, राधाकृष्ण विखे पाटील, सुरेश खाड़े, विजयकुमार गावित, अतुल सावे, रवींद्र चव्हाण, गणेश नाइक को शामिल किया जाएगा।

भाजपा की सूची में संभावित नाम
1) चंद्रकांत पाटील – चंद्रकांत पाटील, जो वर्तमान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं। वे फडणवीस सरकार में राजस्व मंत्री थे।

2) सुधीर मुनगंटीवार – पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुधीर मुनगंटीवार ने फडणवीस सरकार के दौरान वित्त, योजना और वन मंत्रालय का प्रभार संभाला था।

3) गिरीश महाजन – पिछली सरकार में गिरीश महाजन ने जल संसाधन एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग का प्रभार संभाला था।

4) राधाकृष्ण विखे पाटील – फडणवीस सरकार के अंतिम चरण में भाजपा में शामिल हुए पाटील को आवास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी।

5) सुरेश खाड़े – मिराज विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए, खाड़े ने 2009, 2014 और 2019 में लगातार तीन विधानसभा चुनाव जीते हैं। भाजपा ‘एससी’ समुदाय के नेता खाड़े को मंत्री बनाकर जाति संतुलन बनाए रखने की कोशिश कर रही है।

6) अतुल सावे – अतुल सावे लगातार दूसरी बार विधान सभा के लिए चुने गए हैं। वे औरंगाबाद पूर्वी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। आगामी औरंगाबाद नगर निगम चुनाव को देखते हुए इन्हें मंत्री बनाया जा सकता है।

7) रवींद्र चव्हाण – रवींद्र चव्हाण ने भाजपा और शिंदे गुट को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2009 के बाद से, वे डोंबिवली निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीन बार चुने गए हैं। वे फडणवीस सरकार में राज्य मंत्री थे।

8) गणेश नाइक – 2019 के विधानसभा चुनाव से पहले गणेश नाइक एनसीपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए। वे ऐरोली निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं। उन्होंने पहले गठबंधन और बाद में गठबंधन सरकारों के दौरान श्रम, उत्पाद शुल्क और पर्यावरण विभागों को संभाला है।

9) विजय कुमार गावित – वे 2014 में भाजपा में शामिल हुए। उन्होंने गठबंधन सरकार के दौरान कई मंत्री पदों पर कार्य किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.