Russo-Ukrainian War: क्रीमिया पर यूक्रेन के मिसाइल हमले में तीन लोगों की मौत, सौ से अधिक घायल

अधिकारियों के अनुसार, कम से कम एक मिसाइल को हवाई सुरक्षा द्वारा रोक दिए जाने और हवा में विस्फोट हो जाने के बाद सेवस्तोपोल में समुद्र तट पर जाने वाले लोगों को मिसाइल के टुकड़े मिले।

125

Russo-Ukrainian War: अधिकारियों ने बताया कि 23 जून (रविवार) को रूस द्वारा कब्जा किए गए क्रीमिया प्रायद्वीप (Crimean Peninsula) के एक शहर पर यूक्रेन (Ukraine) द्वारा किए गए मिसाइल हमले (Missile strikes) में दो बच्चों सहित तीन लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

अधिकारियों के अनुसार, कम से कम एक मिसाइल को हवाई सुरक्षा द्वारा रोक दिए जाने और हवा में विस्फोट हो जाने के बाद सेवस्तोपोल में समुद्र तट पर जाने वाले लोगों को मिसाइल के टुकड़े मिले। सेवस्तोपोल के गवर्नर मिखाइल रज्वोझायेव ने टेलीग्राम पर लिखा कि दो बच्चों और एक वयस्क की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak: बिहार के बाद पुलिस को NEET पेपर लीक मामले में पता चला महाराष्ट्र कनेक्शन, जानें पूरा प्रकरण

124 लोग घायल
रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी को बताया कि 124 लोग घायल हुए हैं, जिनमें 27 बच्चे शामिल हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन ने हमले में अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए हथियारों का इस्तेमाल किया और उस पर क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। सेवस्तोपोल, काला सागर बंदरगाह शहर और क्रीमिया प्रायद्वीप पर स्थित नौसैनिक अड्डा है, जिसे 2014 में रूस ने अपने कब्ज़े में ले लिया था, यूक्रेन की ओर से नियमित रूप से गोलाबारी होती रहती है, लेकिन रविवार का हमला असामान्य रूप से घातक था। रज़वोझायेव ने कहा कि हमला उचकुयेवका में हुआ, जो रेतीले समुद्र तटों और होटलों वाला क्षेत्र है।

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh: सुकमा जिले में आईईडी विस्फोट में CRPF के दो जवान हुतात्मा

एक बुजुर्ग महिला की मौत
सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में विस्फोट होने पर लोग समुद्र तट से भागते हुए और तैराकी पोशाक पहने हुए लोग स्ट्रेचर लेकर चलते हुए दिखाई दे रहे हैं। एएफपी उनकी प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सका। टेलीग्राम पर एक स्थानीय समाचार चैनल, सीएचपी सेवस्तोपोल ने गवाहों के हवाले से कहा कि समुद्र में तैरते समय एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें- Anti-doping Rule: NADA ने बजरंग पुनिया को फिर किया निलंबित, गंभीर आरोप का भेजा नोटिस

आतंकवादी कृत्य
जांच समिति, जो प्रमुख अपराधों की जांच करती है, ने कहा कि वह “आतंकवादी कृत्य” की जांच शुरू कर रही है। राज्यपाल ने कहा कि यूक्रेन ने पांच मिसाइलें दागी थीं, जिन्हें रूसी वायु रक्षा ने समुद्र के ऊपर रोक लिया, लेकिन टुकड़े तट क्षेत्र में गिरे और छर्रे लोगों को घायल कर गए। रज़वोझायेव ने कहा कि मिसाइल के टुकड़े शहर के उत्तर में समुद्र तट क्षेत्रों से टकराए और एक घर और जंगल में आग लग गई। रूसी रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि यूक्रेन ने “क्लस्टर वारहेड से भरी अमेरिकी आपूर्ति वाली एटीएसीएमएस सामरिक मिसाइलों से सेवस्तोपोल के नागरिक बुनियादी ढांचे पर आतंकवादी हमला किया”।

यह भी पढ़ें- Assam Politics: ‘बांग्लादेशी मूल के अल्पसंख्यकों ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को दिया वोट’- हिमंत बिस्वा सरमा

चार मिसाइलों को मार गिराया
मंत्रालय ने कहा कि चार मिसाइलों को मार गिराया गया तथा पांचवीं मिसाइल ने मार्ग बदल दिया, “जिसके वारहेड शहर के ऊपर हवा में फट गए।” यूक्रेन की सेना ने इस हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जो खार्किव शहर पर रूसी निर्देशित बम हमले के एक दिन बाद हुआ है, जिसमें एक अपार्टमेंट की इमारत पर हमला हुआ था, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी और 50 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

यह भी पढ़ें- NEET Controversy: 1,563 में से 750 छात्रों ने NEET-UG की दोबारा नहीं दी परीक्षा- NTA

ड्रोन ने एक व्यक्ति को मार डाला
क्षेत्रीय गवर्नर ओलेग सिनेगुबोव ने कहा कि रविवार को, शहर में एक और रूसी हमला हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच घायल हो गए। खार्किव के मेयर इगोर तेरेखोव ने कहा कि बच्चों के शैक्षणिक संस्थान पर एक अलग हमले में तीन लोग घायल हो गए। गवर्नर ने कहा कि रविवार को रूस के दक्षिणी बेलगोरोड क्षेत्र में यूक्रेन द्वारा लॉन्च किए गए ड्रोन ने एक व्यक्ति को मार डाला। बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि यूक्रेन की सीमा के पास ग्रेवोरोन में तीन यूक्रेनी हमलावर ड्रोन ने हमला किया, जिसमें से एक ने फ्लैटों के एक बहुमंजिला ब्लॉक के पास एक कार पार्क को निशाना बनाया।

यह भी पढ़ें- UGC-NET Paper Leak: बिहार के नवादा में जांच के लिए गई सीबीआई टीम पर हमला, 4 गिरफ्तार

पर्याप्त दृढ़ संकल्प
ग्लैडकोव ने टेलीग्राम पर लिखा, “एक शांतिपूर्ण नागरिक मारा गया। उस व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई” और तीन लोग घायल हो गए। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया पोस्ट में समर्थक देशों से आग्रह किया कि वे यूक्रेन को रूसी धरती पर हमले बढ़ाने में मदद करें। “हमारे पास आतंकवादियों को उनके क्षेत्र में नष्ट करने के लिए पर्याप्त दृढ़ संकल्प है – यह उचित ही है – और हमें अपने सहयोगियों से भी इसी दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है। हम रूस को रोक सकते हैं,” ज़ेलेंस्की ने लिखा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.