Rajasthan CM Bhajanlal Sharma: लोकतंत्र में न्यायपालिका की भूमिका को लेकर भजनलाल शर्मा कही यह बात, जानने के लिए पढ़ें

मुख्यमंत्री शर्मा 20 जनवरी को दी बार एसोसिएशन जयपुर की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज में अधिवक्ताओं को बहुत ऊंचा दर्जा प्राप्त है।

187

Rajasthan CM Bhajanlal Sharma: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने कहा कि लोकतंत्र (Democracy) के मजबूत स्तंभ के रूप में न्यायपालिका (Judiciary) अहम भूमिका निभा रही है। स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर संविधान निर्माण तक में अधिवक्ताओं के महत्वपूर्ण योगदान से ही आज दुनिया में भारतीय न्यायपालिका का बड़ा सम्मान है। यह सुखद परिणाम अधिवक्ताओं द्वारा समाज हित में किए कार्यों से ही सम्भव हो सका है। मुख्यमंत्री शर्मा 20 जनवरी को दी बार एसोसिएशन (Bar Association) जयपुर की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज में अधिवक्ताओं को बहुत ऊंचा दर्जा प्राप्त है। ये समाज के बीच रहकर उनकी परेशानियों से परिचित रहते हैं और उनको समय पर न्याय दिलवाने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य करते हैं। साथ ही, समाज को जोड़ने का कार्य भी करते है।

मानवीय मूल्यों के रक्षाक
मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिवक्ताओं को मानवीय मूल्यों की रक्षा करते हुए सेवाभाव के साथ पीड़ितों को समय पर न्याय दिलाने का कर्तव्य निभाना चाहिए। साथ ही, व्यक्तिगत की बजाय समाज हित में न्याय के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि न्याय के मंदिर में सभी पक्षकारों को न्याय मिलना सुनिश्चित करे। अनावश्यक देरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अभाव में आए व्यक्ति की मदद करना हम सभी की जिम्मेदारी है। इससे समाज में उनकी प्रतिष्ठा और अधिक बढ़ेगी।

Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला के लिए विशेष आभूषण लेकर अयोध्या रवाना हुए अन्नपूर्णा मंदिर के महंत

बार एसोसिएशन में बोलें मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अधिवक्ताओं की सुविधा विस्तार सम्बंधित कार्यों को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। साथ ही, संकल्प पत्र में किए वादों को समय से पहले पूरा कर हर वर्ग तक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर सिविल लाइन्स विधायक गोपाल शर्मा, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति एम.एम. श्रीवास्तव, जिला न्यायाधीश मेट्रो प्रथम नंदिनी व्यास, मेट्रो द्वितीय बलजीत सिंह, जयपुर जिला ग्रामीण न्यायाधीश अजीत कुमार हिंगड़ सहित नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के सदस्य और अधिवक्तागण उपस्थित थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.