PM Modi करेंगे छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा, 26 हजार करोड़ की इन विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पीएम नरेन्द्र मोदी 3 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा करेंगे। इस दौरान वे कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

59

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा करेंगे। 3 अक्टूबर की सुबह लगभग 11 बजे जगदलपुर, बस्तर पहुंचकर प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र भी शामिल है, जिसका प्रधानमंत्री लोकार्पण करेंगे। लगभग तीन बजे पूर्वाह्न प्रधानमंत्री तेलंगाना के निजामाबाद पहुंचेंगे, जहां वे बिजली, रेल व स्वास्थ्य जैसे महत्त्वपूर्ण सेक्टरों की लगभग 8000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को गति देने की पहल
छत्तीसगढ़ में आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को गति देने की पहल के अनुकूल प्रधानमंत्री बस्तर जिले में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के इस्पात संयंत्र का लोकार्पण करेंगे। यह संयंत्र 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह ग्रीनफील्ड परियोजना का संयंत्र है, जहां उच्च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा। नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र हजारों लोगों को संयंत्र और अनुषांगिक व सहयोगी उद्योगों में रोजगार के अवसर देगा। इलाके के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाकर यह संयंत्र बस्तर को दुनिया के इस्पात मानचित्र में दर्ज कर देगा। कार्यक्रम के दौरान कई रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जायेगा।

रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण
प्रधानमंत्री अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। वे बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन को दो-तरफा बनाने की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री तारोकी-रायपुर डेमू रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इन रेल परियोजनाओं से राज्य के जनजातीय इलाकों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। रेल अवसंरचना में सुधार और नई रेल सेवाओं से स्थानीय लोगों को सुविधा होगी तथा इलाके में आर्थिक विकास को मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के ‘कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड’ पर सड़क उन्नयन परियोजना का भी लोकार्पण करेंगे।

तेलंगाना में सुपर थर्मल पॉवर परियोजना का करेंगे लोकार्पण
तेलंगाना में प्रधानमंत्री एनटीपीसी की तेलंगाना सुपर थर्मल पॉवर परियोजना की पहले 800 मेगावॉट संयंत्र के चरण-I का लोकार्पण करेंगे। इसके जरिये तेलंगाना को सस्ती बिजली मिलेगी और राज्य के आर्थिक विकास में तेजी आयेगी। यह देश में पर्यावरण हित के सभी मानदंडों को पूरा करने वाले बिजली स्टेशनों में शामिल हो जायेगा।

प्रधानमंत्री द्वारा रेल परियोजनाओं के लोकार्पण की बदौलत तेलंगाना की रेल अवसंरचना में तेजी आएगी। इन परियोजनाओं में मनोहराबाद और सिद्दीपेट को जोड़ने वाली नई रेल लाइन परियोजना तथा धर्माबाद-मनोहराबाद और महबूबनगर-कुरनूल के बीच विद्युतीकरण परियोजना शामिल है।

मनोहराबाद-सिद्दीपेट की 76 किलोमीटर लंबी रेल सेवा को दिखाएंगे हरी झंडी
इस तरह मनोहराबाद-सिद्दीपेट की 76 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के आसपास के इलाके में सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी आयेगी, खासतौर से मेडक व सिद्दीपेट जिलों में। धर्माबाद मनोहराबाद और महबूबनगर-कुरनूल के बीच विद्युतीकरण परियोजना से गाड़ियों की औसत रफ्तार में सुधार आयेगा तथा क्षेत्र में पर्यावरण हितैषी रेल यातायात को बल मिलेगा। प्रधानमंत्री सिद्दीपेट-सिकंदराबाद-सिद्दीपेट रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे क्षेत्र में स्थानीय रेल यात्रियों को लाभ मिलेगा।

तेलंगाना में स्वास्थ्य अवसंरचना को गति देने का प्रयास
तेलंगाना में स्वास्थ्य अवसंरचना को गति देने के प्रयासों के तहत, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत प्रधानमंत्री पूरे राज्य में गहन चिकित्सा सुविधा के 20 प्रखंडों का शिलान्यास करेंगे। इन प्रखंडों को आदिलाबाद, भद्राद्री कोठागुंडम, जयशंकर भूपलपल्ली, जोगुलांबा गडवाल, हैदराबाद, खम्मम, कुमुरम भीम आसिफाबाद, मनचेरियाल, महबूबनगर (बेड़ापल्ली), मुलूगू, नगरकुरनूल, नालगोंडा, नारायणपेट, निर्मल, राजन्ना सिरकिला, रंगारेड्डी (महेश्वरम्), सूर्यपेट, पेडापल्ली, विकाराबाद और वारंगल (नरसमपेट) जिलों में निर्मित किया जायेगा। इनके निर्माण से पूरे तेलंगाना में जिला स्तर पर गहन चिकित्सा सुविधा अवसंचरना में सुधार आयेगा तथा राज्य के लोगों को लाभ मिलेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.