पीएम ने कहा- मैं सत्ता नहीं, सेवा में रहना चाहता हूं! जानिये, मोदी के मन की खास बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 नवबंर को, अपने मन की बात में कोरोना के खतरे समेत कई मुद्दों पर बात की।

85

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 83वें एपिसोड के माध्यम से लोगों को संबोधित किया। पीएम ने इस कार्यक्रम में कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है और इससे सावधान रहने की जरुरत है। इसके साथ ही उन्होंने देश की विरासत को संजोकर रखने की बात कही। पीएम ने कहा कि हमारे देश में कई राज्य हैं, अनेक क्षेत्र हैं, जहां के लोगों ने अपनी विरासत को संजोकर रखा है। इन्होंने प्रकृति के साथ मिलकर रहने की जीवन शैली आज भी जिंदा रखी है। ये हमारे लिए प्रेरणा हैं।

पीएम  ने कहा कि आधुनिक काल में वीरता का विस्तार हुआ है और अब केवल युद्ध के मैदान में ही नहीं, हर क्षेत्र में वीरता सिद्ध होने लगा है।

ये भी पढ़ेंः इस तारीख से करें अंतरराष्ट्रीय यात्रा, उन 14 देशों की यात्रा अब भी नियंत्रित

खास बातें

  • मैं सत्ता में नहीं हूं और भविष्य मं सत्ता में नहीं जाना चाहता हूं। मैं सिर्फ सेवा में रहना चाहता हूंष मेरे लिए ये पद सत्ता के लिए है ही नहीं, सेवा के लिए है।
  • वीरता केवल युद्ध के मैदान में ही दिखाई जाए, ऐसा जरूरी नहीं होता। वीरता जब एक व्रत बन जाती है और उसका विस्तार होता है तो हर क्षेत्र में अनेकों कार्य सिद्ध होने लगते हैं।
  • जब हम प्रकृति का संरक्षण करते हैं तो बदले में प्रकृति हमें भी संरक्षण और सुरक्षा देती है। इस बात को हम अपने निजी जीवन में भी अनुभव करते हैं और ऐसा ही एक उदाहरण तमिलनाडु के लोगों ने व्यापक स्तर पर प्रस्तुत किया है।
  • प्रकृति से हमारे लिये खतरा तभी पैदा होता है,जब हम उसके संतुलन को बिगाड़ते हैं या उसकी पवित्रता नष्ट करते हैं। प्रकृति  मां की तरह हमारा पालन भी करती है और हमारी दुनिया में नए-नए रंग भी भरती है।
  • देश में अनेक राज्य हैं, अनेक क्षेत्र है जहां के लोगों ने अपनी प्राकृतिक विरासत के रंगों को संजोकर रखा है। इन लोगों ने प्रकृति के साथ मिलकर रहने की जीवनशैली आज भी जीवित रखी है। ये हम सबके लिए भी प्रेरणा है। हमारे आस-पास जो भी प्राकृतिक संसाधन है, हम उन्हें बचाएं, उन्हें फिर से उनका असली रूप लौटाएं। इसी में हम सबका हित है, जग का हित है।
  • सरकार जब योजनाएं बनाती है, बजट खर्च करती है, समय पर परियोजनाओं को पूरा करती है तो लोगों को लगता है कि वो काम कर रही है। लेकिन सरकार के अनेक कार्यों में विकास के अनेक योजनाओं के बीच मानवीय संवेदनाओं से जुड़ी बातें हमेशा एक अलग सुख देती है।
  • युवाओं से समृद्ध हर देश में तीन चीजें बहुत मायने रखती हैं। अब वही तो कभी-कभी युवा की सच्ची पहचान बन जाती है। पहली चीज है – आइडियाज और इनोवेशन। दूसरी है – जोखिम लेने का जज्बा और तीसरी है – कैन डू स्पिरिट  यानी किसी भी काम को पूरा करने की जिद्द, चाहे परिस्थितियां कितनी भी विपरीत क्यों न हों – जब ये तीनों चीजें आपस में मिलती हैं तो अभूतपूर्व परिणाम मिलते हैं। चमत्कार हो जाते हैं।
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.