Bihar Politics: बिहार में बढ़ी सियासी हलचल, नीतीश सरकार की ‘अग्नि परीक्षा’; क्या फ्लोर टेस्ट में पास होंगे सुशासन बाबू?

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार के साथ 128 और महागठबंधन के पास 114 विधायकों का समर्थन है, आज फ्लोर टेस्ट में असली ताकत का पता चलेगा।

285

बिहार (Bihar) में सरकार (Government) बदलने के बाद आज होने वाले फ्लोर टेस्ट (Floor Test) से पहले नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जेडीयू (JDU) के विधायकों (MLAs) को एक होटल में ले जाया गया है। जेडीयू की एनडीए (NDA) में वापसी के बाद जेडीयू के लिए यह बड़ी परीक्षा मानी जा रही है। मालूम हो कि तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के घर को पुलिस ने चारों तरफ से घेर लिया है। सूत्रों के अनुसार, राजद (Rashtriya Janata Dal) के सभी विधायक तेजस्वी के आवास पर मौजूद हैं। कहा जाता है कि कुछ को उनकी सहमति के बिना हिरासत में लिया गया है। इसलिए आवास पर पुलिस प्रशासन मौजूद है। (Bihar Politics)

आज विश्वास मत पर मतदान होगा
फरवरी की शुरुआत में नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों के साथ बने महागठबंधन को छोड़ दिया था। वे उस मोर्चे के प्रमुख थे, लेकिन उन्हें संयोजक नहीं बनाया गया था। इसलिए उन्होंने भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनाई। ऐसे में उम्मीद है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को होने वाले विश्वास मत में जीत हासिल कर लेंगे। उन्हें अपनी पार्टी के सहयोगियों का भी समर्थन प्राप्त है। नीतीश कुमार ने कहा कि महागठबंधन छोड़ने का कारण यह है कि वहां सब कुछ ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि यह फैसला उन्होंने अपने समर्थकों के साथ-साथ कार्यकर्ताओं से सलाह लेने के बाद लिया। सोमवार को होने वाले विश्वास मत से पहले रविवार शाम विधायकों की बैठक में जेडीयू के तीन विधायक शामिल नहीं हुए।

यह भी पढ़ें- India-Qatar: कतर जेल से रिहा हुए 8 पूर्व भारतीय नौसैनिक, भारत ने किया फैसले का स्वागत

फ्लोर टेस्ट क्या है, कैसे होगा यह?
सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 122 वोटों की जरूरत है। 243 सदस्यीय विधानसभा में जदयू के 45 विधायक हैं, जबकि उसके सहयोगी दल भाजपा और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के पास क्रमश: 79 और 4 विधायक हैं। एक अन्य निर्दलीय विधायक के समर्थन से एनडीए के पास 128 विधायक हैं, जबकि महागठबंधन के पास 115 विधायक हैं।

पुलिस ने तेजस्वी यादव के घर को चारों तरफ से घेर लिया
बिहार में नई सरकार के विश्वास मत को लेकर एक ओर जहां जेडीयू विधायकों को पटना के एक होटल में शिफ्ट किया गया है, वहीं दूसरी ओर राजद के तेजस्वी यादव के घर के पास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.