तेलंगाना दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, राज्य को देंगे करोड़ों की सौगात

प्रधानमंत्री कल अपने तेलंगाना दौरे के दौरान 21,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

334

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) रविवार (1 अक्तूबर) को तेलंगाना (Telangana) का एक दिवसीय दौरा करेंगे और इस दौरान 21,500 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की कई विकास परियोजनाओं (Development Projects) का शिलान्यास (Foundation Stone Laying) और लोकार्पण (Inauguration) करेंगे। प्रधानमंत्री रविवार की दोपहर बाद हैदराबाद (Hyderabad) पहुंच जाएंगे और वह हैदराबाद के निकट महबूबनगर में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) में इसकी तैयारियां पूरी कर ली है।

पीएमओ से जारी प्रेसनोट में कहा गया की प्रधानमंत्री कल दोपहर लगभग सवा दो बजे महबूबनगर जिले में पहुंचेंगे, जहाँ वह सड़क, रेल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और उच्च शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों में 21,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कचेगुड़ा रायचूर के बीच एक ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया की प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुरूप देशभर में आधुनिक सड़क अवसंरचना के विकास को गति देने के संबंध में यह एक अहम कदम है। प्रधानमंत्री जिन प्रमुख सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें नागपुर-विजयवाड़ा आर्थिक गलियारे का हिस्सा, 108 किलोमीटर लंबा वरंगल से राष्ट्रीय राजमार्ग-163 जी के खम्मम खंड तक चार लेन एक्सेस नियंत्रित ग्रीनफील्ड राजमार्ग और 90 किमी लंबा चार लेन एक्सेस नियंत्रित ग्रीनफील्ड राजमार्ग शामिल हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इन सड़क परियोजनाओं को कुल लगभग 6,400 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा और परियोजनाओं से वरंगल और खम्मम के बीच यात्रा की दूरी लगभग 14 किलोमीटर और खम्मम तथा विजयवाड़ा के बीच लगभग 27 किलोमीटर कम हो जाएगी।

प्रधानमंत्री एक सड़क परियोजना के तहत एनएच-365 बीबी के 59 किमी लंबे सूर्यापेट से खम्मम खंड की चार लेन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह परियोजना लगभग 2,460 करोड़ रुपये की लागत से बनायी गयी है और यह परियोजना हैदराबाद- विशाखापत्तनम कॉरिडोर का एक हिस्सा है। इसे भारतमाला परियोजना के तहत विकसित किया गया है। यह खम्मम जिले और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों को बेहतर सम्पर्क प्रदान करेगी।

इस दौरान प्रधानमंत्री 37 किलोमीटर जक्लेर- कृष्णा नई रेलवे लाइन का भी लोकार्पण करेंगे। करीब 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, नया रेल लाइन खंड पहली बार नारायणपेट के पिछड़े जिले के क्षेत्रों को रेलवे मानचित्र पर ले आयेगा ।

प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कृष्णा स्टेशन से हैदराबाद (काचीगुड़ा-रायचूर- हैदराबाद-काचीगुडा) पहली ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ट्रेन सेवा तेलंगाना के हैदराबाद, रंगारेड्डी, महबूबनगर, नारायणपेट जिलों को कर्नाटक के रायचूर जिले से जोड़ेगी। यह सेवा महबूबनगर और नारायणपेट के पिछड़े जिलों के कई नए क्षेत्रों में पहली बार रेल सम्पर्क प्रदान करेगी, जिससे क्षेत्र में छात्रों, दैनिक यात्रियों, मजदूरों और स्थानीय हथकरघा उद्योग को लाभ होगा। प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुरूप कार्यक्रम के दौरान देश में साजो-समान दक्षता में सुधार को मद्देनजर रखते हुए महत्वपूर्ण तेल और गैस पाइपलाइन परियोजनाओं को शिलान्यास हुआ लोकार्पण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Mumbai: हार्बर लाइन पर 38 घंटे का मेगा ब्लॉक, बेलापुर-पनवेल के बीच सेवाएं बंद; जानिए शेड्यूल

प्रधानमंत्री हसन-चेरलापल्ली एलपीजी पाइपलाइन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लगभग 2170 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह परियोजना कर्नाटक के हासन से चेरलापल्ली (हैदराबाद का उपनगर) तक एलपीजी पाइपलाइन, क्षेत्र में एलपीजी परिवहन और वितरण का एक सुरक्षित, लागत प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल उपाय उपलब्ध करायेगी।

पेट्रोलियम पाइपलाइन का शिलान्यास पीएम करेंगे
प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश के कृष्णापट्टनम से हैदराबाद (मलकापुर) तक भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की बहु उत्पादक पेट्रोलियम पाइपलाइन की आधारशिला भी रखेंगे। करीब 425 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन 1,940 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। पाइपलाइन क्षेत्र में पेट्रोलियम उत्पादों की सुरक्षित, तेज, कुशल और पर्यावरण अनुकूल आपूर्ति प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री हैदराबाद विश्वविद्यालय के पांच नये भवन, यानी स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स गणित एवं सांख्यिकी विद्यालय प्रबंधन अध्ययन स्कूल व्याख्यान कक्ष परिसर तृतीय और सरोजिनी नायडू स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड कम्युनिकेशन (एनेक्सी) का भी उद्घाटन करेंगे। हैदराबाद विश्वविद्यालय के बुनियादी ढांचे का उन्नयन छात्रों और शिक्षकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में एक कदम है।

प्रधानमंत्री 19,545 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे
प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने महबूबनगर में एक जनसभा को आयोजित किया है।़ तेलंगाना में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं।केंद्रीय मंत्री किशन देखी ने प्रधानमंत्री के दौरा 01अक्टूबर ,महबूबनगर 3 अक्तूबर को निजामाबाद दौरे का जिक्र किया और बताया कि पालमूरू प्रधानमंत्री 19,545 करोड़ रुपये के परियोजनाओं की आधारशिला रखने व प्रारंभ करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 505 करोड़ रुपये खर्च से मुनीराबाद- महबूबनगर (जक्कर- कृष्णा) नई रेलवे लाइन जिससे हैदराबाद से गोवा जाने वालों की यात्रा में 102 किमी की दूरी घटेगी इसे प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.