हमारे लिए विकास का अर्थ गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासियों और महिलाओं का सशक्तिकरण : प्रधानमंत्री

काशी हमेशा से जीवंत, निरंतर प्रवाहमान रही है। अब काशी ने एक तस्वीर पूरे देश को दिखाई है जिसमें विरासत भी है और विकास भी है। काशी के जागरूक नागरिकों ने जिस तरह देश को दिशा देने वाला काम किया है, उसे देखकर मैं आनंदित हूं।

88

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमारे लिए विकास का अर्थ गरीबों, दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों और महिलाओं का सशक्तिकरण है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए विकास का अर्थ सिर्फ चमक-धमक नहीं है।

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में करेंगे अग्रसर
प्रधानमंत्री मोदी अपने वाराणसी में अपने संसदीय क्षेत्र में लगभग 1,774 करोड़ रुपये की 43 विकास परियोजनाओं की शुरुआत करने के बाद संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी में शुरू की जा रही परियोजनाएं शहर की विकास यात्रा को गति देंगी, उन्हें ‘ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स’ में आगे बढ़ाएंगी। उन्होंने कहा कि इस शहर में एक काम खत्म होता है और दूसरा शुरू होता है। आज भी 1,700 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाएं शुरू हैं।

गरीबों की आमदनी बढ़ाने पर जोर
केन्द्र सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने हमेशा गरीब की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया है। कोरोना की मुफ्त वैक्सीन से लेकर गरीबों को मुफ्त राशन की व्यवस्था तक सरकार ने सेवा का कोई अवसर नहीं छोड़ा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ हम देश के शहरों को धुआं मुक्त करने के लिए सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों के लिए सुविधाओं का विस्तार कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ हम गंगा जी का ध्यान रखने वाले हमारे नाविकों की डीजल और पेट्रोल से चलने वाली नावों को सीएनजी से जोड़ने का भी विकल्प दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि काशी हमेशा से जीवंत, निरंतर प्रवाहमान रही है। अब काशी ने एक तस्वीर पूरे देश को दिखाई है जिसमें विरासत भी है और विकास भी है। काशी के जागरूक नागरिकों ने जिस तरह देश को दिशा देने वाला काम किया है, उसे देखकर मैं आनंदित हूं। काशी के नागरिकों ने पूरे देश को संदेश दे दिया है कि शॉर्ट-कट से देश का भला नहीं हो सकता।

परियोजना पूर्ण होने के बाद पहला उत्सव
प्रधानमंत्री ने कहा कि सावन बहुत दूर नहीं है। देश और दुनिया से बाबा भक्त भारी संख्या में काशी आने वाले हैं। विश्वनाथ धाम परियोजना पूरी होने के बाद ये पहला सावन उत्सव होगा। विश्वनाथ धाम को लेकर पूरी दुनिया में कितना उत्साह है ये आपने बीते महीनों में खुद अनुभव किया है।

यह भी पढ़ें-बंगाल मुख्यमंत्री आवास में घुसपैठ का मामला : एसआईटी जांच में हुआ सनसनीखेज खुलासा

उन्होंने कहा कि हमारे लिए विकास का अर्थ सिर्फ चमक-धमक नहीं है। हमारे लिए विकास का अर्थ है गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी, माताएं-बहनें, सबका सशक्तिकरण। इसलिए हम कोशिश करते हैं कि अगर घर बनाया जाए तो वह महिला के नाम पर हो। हम हर गरीब का पक्का घर देने का काम सुनिश्चित कर रहे हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.