PC Chacko: NCP ‘शरदचंद्र पवार’ के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बने पीसी चाको, जानें कौन हैं ये

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के नतीजों से ठीक पहले शरद पवार ने बड़ा फैसला लिया है। शरद पवार ने पीसी चाको को राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है।

344

देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) का महापर्व चल रहा है। शनिवार (1 जून) को सातवें चरण के लिए मतदान (Voting) हो रहा है। बता दें कि आज 8 राज्यों की 57 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ‘शरदचंद्र पवार’ (Nationalist Congress Party Sharadchandra Pawar) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने लोकसभा चुनाव नतीजे से ठीक पहले पीसी चाको (PC Chacko) को राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष (National Working President) नियुक्त किया है। वहीं राजीव झा (Rajiv Jha) को राष्ट्रीय महासचिव (National General Secretary) नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें – Lok Sabha Elections: बंगाल में हिंसा के बीच आखिरी चरण का मतदान जारी, चुनाव आयोग ने दर्ज की FIR

कौन हैं पीसी चाको
केरल विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले पीसी चाको का जन्म केरल के कोट्टायम जिले में हुआ था। चाको केरल छात्र संघ के माध्यम से राजनीति में सक्रिय हुए। 1980 में पीसी चाको पहली बार पिरावोम से केरल विधानसभा के लिए चुने गए और ई.के. नायर की सरकार में मंत्री बनाए गए। वे 2-जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले की जांच करने वाली संयुक्त संसदीय समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

चाको कांग्रेस में भी रहे हैं
बता दें पीसी चाको करीब पांच दशक से कांग्रेस पार्टी से जुड़े थे। पीसी चाको कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शामिल रहे, वह कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। चाको साल 2009 से लेकर 2014 तक केरल के थ्रिसूर से सांसद रहे। उन्होंने केरल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ दी थी। बाद में वे 2021 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और वर्तमान में एनसीपी की केरल राज्य इकाई के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करते हैं।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.