Parliament Session: पीएम मोदी ने लोकसभा में हाथरस भगदड़ पर जताया दुख, राष्ट्रपति मुर्मू ने व्यक्त किया शोक

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में धन्यवाद प्रस्ताव पर बोल रहे थे, तभी यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी।

100

Parliament Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 02 जुलाई (मंगलवार) को हाथरस जिले के सिकंदराराऊ में भगदड़ के दौरान जान गंवाने वाले 60 से अधिक श्रद्धालुओं की मौत पर शोक जताया। प्रधानमंत्री ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान दुख जताया।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में धन्यवाद प्रस्ताव पर बोल रहे थे, तभी यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी। जानकारी मिलने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में भगदड़ में कई लोगों के मरने की खबर है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha: जो फिलिस्तीन जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं…! भाजपा सांसद ने राहुल गांधी पर दागे सवाल

प्रधानमंत्री ने संवेदना किया व्यक्त
उन्होंने दुख जताते हुए कहा, “इस हादसे में जान गंवाने वालों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की निगरानी में प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य में लगा हुआ है। केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उत्तर प्रदेश सरकार के लगातार संपर्क में हैं। मैं इस सदन के माध्यम से सभी को आश्वस्त करता हूं कि पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी।” ताजा जानकारी के अनुसार भगदड़ में 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। यह घटना हाथरस के सिकंदराराऊ के मंडी के पास फुलराई गांव में नारायण साकार हरि या साकार विश्व हरि उर्फ ​​भोले बाबा के धार्मिक समागम के दौरान भीड़ अधिक हो जाने के कारण हुई। सिकंदरा राव थाने के एसएचओ आशीष कुमार ने बताया कि घटना की जांच आगरा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और अलीगढ़ के संभागीय आयुक्त की टीम करेगी।

यह भी पढ़ें-  Hathras stampede: 100 से अधिक लोगों की मौत, उच्चस्तरीय जांच के आदेश

राष्ट्रपति ने संवेदना किया व्यक्त
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुई भगदड़ की घटना में जान गंवाने वालों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा, “उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों समेत कई श्रद्धालुओं की मौत की खबर दिल दहला देने वाली है। मैं उन लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”

यह भी पढ़ें- Parliament Session: प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में बिना नाम लिए राहुल गांधी पर किया कटाक्ष, ‘बालक बुद्धि, तुमसे न हो पाएगा’

सीएम योगी ने जताया शोक
राहत कार्य की व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहे मुख्यमंत्री ने कहा कि आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, “यूपी सरकार के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, संदीप सिंह घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं और उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार को घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है।”

यह भी पढ़ें- Parliament Session: प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में बिना नाम लिए राहुल गांधी पर किया कटाक्ष, ‘बालक बुद्धि, तुमसे न हो पाएगा’

सीएम योगी ने की अनुग्रह राशि की घोषणा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और अधिकारियों को दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर राहत कार्य करने के निर्देश दिए। सीएम ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन को घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था करने और उन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

यह भी पढ़ें- NEET controversy: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, पूर्ण री-एग्जाम की मांग वाली याचिका पर इस तारीख को होगी सुनवाई

मृतकों की संख्या बढ़कर 107 हुई
उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई दुखद घटना में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 107 हो गई। पुलिस के अनुसार, मृतकों में ज़्यादातर महिलाएँ और बच्चे शामिल हैं। हाथरस जिले के सिकंदरा राऊ क्षेत्र के रति भानपुर गाँव में एक धार्मिक उपदेशक भोले बाबा द्वारा अपने अनुयायियों को विशेष रूप से रखे गए तंबू में संबोधित करने के कुछ ही समय बाद यह घटना घटी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.