जी 20 फ्लावर फेस्टिवलः ये देश होंगे शामिल

एनडीएमसी के इस पुष्प महोत्सव का समय सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा। आम जनता के लिए प्रवेश नि:शुल्क होगा और प्रवेश कनॉट प्लेस के डी ब्लॉक के सामने वाले गेट से होगा।

155

दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) 11 और 12 मार्च को सेंट्रल पार्क में “जी 20 फ्लावर फेस्टिवल” का आयोजन कर रही है। इसका उद्देश्य जी-20 सदस्य और अतिथि देशों की जीवंतता और रंगीन प्रदर्शन को भारत की राजधानी में प्रदर्शित करना है।

जी-20 फ्लावर फेस्टिवल में चार जी 20 देश – चीन, जापान, सिंगापुर और नीदरलैंड भाग ले रहे हैं। अतिथि देशों के फूलों के पौधे और कोई अन्य पौधे स्थानीय रूप से उत्पादित या उनके देश के गमलों में विभिन्न किस्मों के पौधे प्रदर्शित करेंगे।

दिल्ली नगर निगम का विशेष आयोजन
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) भी एनडीएमसी जी-20 फ्लावर फेस्टिवल में भाग लेगी। यहां मौसमी और अन्य वनस्पतियों की एक विशाल विविधता प्रदर्शित की जाएगी। एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली में कनॉट प्लेस, दिल्ली का एक प्रमुख पर्यटक/वाणिज्यिक आकर्षण है। जहां हर दिन बड़ी संख्या में पर्यटक और नागरिक आते हैं, यह पुष्प उत्सव जी-20 सदस्यों और अतिथि देशों के बारे में आम जनता के बीच प्रचार और जागरूकता का एक अवसर है।

खास बातेंः
-इसमें विभिन्न रंगों और किस्मों के फूलों के पौधों को विभिन्न रूपों और संरचनाओं में प्रदर्शित किया जाएगा। एनडीएमसी भारतीय उपमहाद्वीप की विविधता को प्रदर्शित करने वाले विभिन्न फूलों के पौधों को प्रदर्शित करेगी।

-एनडीएमसी सभी भाग लेने वाले जी20 सदस्य देशों और अतिथि देशों को पुष्प महोत्सव के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करेगा। इस महोत्सव में फूलों के उत्सव के दौरान जी20 सदस्य देशों और अतिथि देशों के राष्ट्रीय फूलों या प्रमुख फूलों के बगीचों जैसे फूलों की पेंटिंग या तस्वीरें भी प्रदर्शित की जायेंगी। फ्लावर फेस्टिवल के दौरान किसी भी फूल/सजावट या फूलों की सौन्दर्यमयी व्यवस्था का प्रदर्शन भी किया जा सकता है।

-यहां फ्लावर फेस्टिवल में डहलिया, बोगेनविलिया, पत्तेदार पौधे, बोन्साई, कैक्टस और पॉटेड पौधों में रसीले पौधे, हैंगिंग बास्केट, फ्लोरल फिगर और बोर्ड, ट्रे गार्डन, फ्लोरल अरेंजमेंट्स आदि जैसे रंगीन और जीवंत फूलों के विभिन्न वर्गों को विभिन्न रूपों में प्रदर्शित किया जाएगा, जो भारतीय उपमहाद्वीप की विविधता को दर्शाता है।

-एनडीएमसी के इस पुष्प महोत्सव का समय सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा। आम जनता के लिए प्रवेश नि:शुल्क होगा और प्रवेश कनॉट प्लेस के डी ब्लॉक के सामने वाले गेट से होगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.