Odisha: मोहन चरण माझी होंगे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री, जानिये कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर

51

Odisha: वरिष्ठ पार्टी नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 11 जून को घोषणा की कि भाजपा के मोहन चरण माझी ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

चार बार विधायक रह चुके 52 वर्षीय नेता तटीय राज्य में एक प्रमुख आदिवासी चेहरा हैं। सिंह ने अपनी घोषणा में कहा कि उनके दो उप मुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंह देव और प्रवती परिदा होंगे।

राजनाथ सिंह ने एक्स पर लिखाः
माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर एक पोस्ट में राजनाथ सिंह ने कहा, “यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मोहन चरण मांझी को सर्वसम्मति से ओडिशा भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। वह एक युवा और गतिशील पार्टी कार्यकर्ता हैं, जो ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के रूप में राज्य को प्रगति और समृद्धि के मार्ग पर आगे ले जाएंगे। उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

मुख्यमंत्री के साथ होंगे दो उप मुख्यमंत्री
रक्षा मंत्री ने आगे कहा, “इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया है कि नई राज्य सरकार का नेतृत्व करने के लिए दो उप-मुख्यमंत्री नामित किए जाएंगे। केवी सिंह देव और श्रीमती प्रवती परिदा उप-मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की सेवा करेंगे। उन्हें बधाई!”

मुख्यमंत्री पद पर नाम तय होने पर मांझी ने कहाः
मुख्यमंत्री के रूप में अपने चयन के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, माझी ने कहा, “पिछले 24 वर्षों की सरकार बदल गई है। हम उस विश्वास को पूरा करने की कोशिश करेंगे, जो लोगों ने अपने सपनों को पूरा करने और ओडिशा के विकास के लिए भाजपा में दिखाया है। मैं ओडिशा को देश का नंबर वन राज्य बनाने का वादा करता हूं।

इससे पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में राजनाथ सिंह और उनके कैबिनेट सहयोगी भूपेंद्र यादव शामिल हुए।

Odisha: मोहन चरण माझी होंगे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री, जानिये कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर

ऐसा रहा है राजनीतिक सफर
आदिवासी नेता मोहन चरण मांझी ने क्योंझर विधानसभा सीट से 87,000 से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीता। उन्होंने बीजू जनता दल की मीना माझी और कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा मंजरी नाइक को हराया।

भाजपा सूत्रों के अनुसार, माझी और अन्य नेताओं का शपथ ग्रहण समारोह 12 जून को शाम 5 बजे होने की संभावना है।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जून को दोपहर 2.30 बजे भुवनेश्वर पहुंचेंगे और हवाई अड्डे से राजभवन जाएंगे।

नए ओडिशा के मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित कई गणमान्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.