Mahua Moitra: एक्स पर टिप्पणी को लेकर महुआ मोइत्रा के खिलाफ नए आपराधिक कानून के तहत मामला दर्ज, जानें क्या है मामला?

भारतीय न्याय संहिता की धारा 79 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से शब्द, इशारा या कार्य) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई, जिसने भारतीय दंड संहिता का स्थान ले लिया है। 

89

Mahua Moitra: राष्ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women) की प्रमुख रेखा शर्मा (Chief Rekha Sharma) पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करने के लिए तृणमूल कांग्रेस की सांसद (Trinamool Congress MP) महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) के खिलाफ एक महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने से संबंधित मामला दर्ज किया गया है।

रेखा शर्मा की शिकायत के आधार पर, दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा 07 जुलाई (रविवार) को नए आपराधिक कानून, भारतीय न्याय संहिता की धारा 79 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से शब्द, इशारा या कार्य) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई, जिसने भारतीय दंड संहिता का स्थान ले लिया है।

यह भी पढ़ें- Champions Trophy: रोहित शर्मा चैंपियंस ट्रॉफी और डब्ल्यूटीसी में बने रहेंगे भारत के कप्तान, सचिव जय शाह ने की पुष्टि

लोकसभा से अयोग्य घोषित
पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से सांसद, जिन्हें पिछले साल ‘नकद-प्रश्न’ विवाद के बाद लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था और इस साल के आम चुनावों में लगभग 56,000 मतों के अंतर से जीते थे, ने गुरुवार को हाथरस भगदड़ में घायल महिलाओं से महिला आयोग प्रमुख की मुलाकात के वीडियो पर प्रतिक्रिया में एक टिप्पणी की थी जिसमें 121 लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ें- Anti-hindu Rahul Gandhi: नफरती कौन? हिंदू या राहुल गांधी?

विस्तृत जानकारी मांगी
वीडियो में किसी व्यक्ति को रेखा शर्मा के लिए छाता पकड़े हुए दिखाया गया था और सुश्री मोइत्रा ने एक्स पर एक पोस्ट में “पजामा” का संदर्भ दिया था, जिससे विवाद खड़ा हो गया था। बाद में उन्होंने पोस्ट हटा दिया और पुलिस ने एक्स से इसके बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है। राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने शुक्रवार को टिप्पणी का संज्ञान लिया था और महुआ मोइत्रा के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की थी, लेकिन तृणमूल सांसद आक्रामक बनी रहीं।

यह भी पढ़ें- World Chocolate Day: दुनिया भर की 6 अनोखी चॉकलेट कभी सुनी नहीं होगी !

गिरफ्तार करने के लिए टैग किया
एनसीडब्ल्यू द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए एक पोस्ट का जवाब देते हुए उन्होंने दिल्ली पुलिस को तुरंत कार्रवाई करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए टैग किया था, यहां तक ​​कि उन्हें बताया कि वह पश्चिम बंगाल के नादिया में हैं। “आओ @दिल्लीपुलिस कृपया इन स्वप्रेरणा आदेशों पर तुरंत कार्रवाई करें। मैं नादिया में हूं, अगर आपको अगले 3 दिनों में त्वरित गिरफ्तारी करने के लिए मेरी जरूरत पड़े,” सुश्री मोइत्रा ने लिखा, अंत में सुश्री शर्मा के खिलाफ “मैं अपना छाता खुद संभाल सकती हूं” वाला कटाक्ष जोड़ा।

यह भी पढ़ें- AI Jihad: AI का बड़ा षड्यंत्र, हिन्दुओं को तेवर मुसलमानों को फेवर

सीरियल अपराधी के खिलाफ कार्रवाई
रेखा शर्मा द्वारा पहले किए गए ट्वीट को पोस्ट करते हुए, जिसमें एनसीडब्ल्यू प्रमुख ने राजद प्रमुख लालू यादव और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को बेवकूफ बताया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ “सुहाग रात” का संदर्भ देते हुए मजाक किया, महुआ मोइत्रा ने दिल्ली पुलिस से “सीरियल अपराधी” के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी कहा।

यह भी पढ़ें- Team India: BCCI सचिव जय शाह ने की भविष्यवाणी, कहा- रोहित शर्मा भारत को इन दोनों फॉर्मेट में जीत दिलाएंगे

आचार समिति की रिपोर्ट
तृणमूल नेता को उनके खिलाफ कथित ‘नकद-प्रश्न’ के आरोपों पर एक आचार समिति की रिपोर्ट के आधार पर पिछले साल दिसंबर में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। उन पर संसद में नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करने वाले सवाल पूछने के लिए व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से 2 करोड़ रुपये नकद और “लक्जरी उपहार” सहित रिश्वत लेने का आरोप है। मामले की जांच भी की जा रही है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.