Parliament Session: सांसदों की शपथ के साथ 24 जून से होगा 18वीं लोकसभा का सत्र, इस तारीख को चुना जाएगा लोकसभा अध्यक्ष

इंडी गठबंधन सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष के चयन के एनडीए सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लेता है तो फिर चुनाव की नौबत नहीं आएगी।

127

Parliament Session: 18वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) का पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा। नई लोकसभा का सत्र शुरू होने के बाद पहले दो दिन 24 और 25 जून को नवनिर्वाचित सांसद अपनी सदस्यता की शपथ (Oath of Membership) लेंगे।

सांसदों के शपथ ग्रहण के बाद लोकसभा के नए अध्यक्ष का चयन होगा। इंडी गठबंधन सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष के चयन के एनडीए सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लेता है तो फिर चुनाव की नौबत नहीं आएगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे

यह भी पढ़ें- Kanchanjunga Express Accident: कैसे हुई कंचनजंगा एक्सप्रेस दुर्घटना? 10 पॉइंट में जानें अब तक क्या हुआ है?

पहले सत्र का संसदीय कामकाज
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर दोनों सदनों में चर्चा होगी। तीसरी बार बनी मोदी सरकार अगले 5 वर्षों के लिए नई सरकार के रोड मैप की रूपरेखा पेश करेंगी । संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि 18 वीं लोकसभा के पहले सत्र में मुख्य एजेंडा नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ वह पुष्टि, लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव, राष्ट्रपति का अभिभाषण और उस पर दोनों सदनो में चर्चा होगी। जबकि राज्यसभा का 264 वां सत्र 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu: AIADMK के चुनावों में खराब प्रदर्शन के बाद वीके शशिकला ने किया बड़ा ऐलान

मोदी सरकार पेश करेगी बजट जुलाई में
बजट पेश करने के लिए जुलाई के तीसरे सप्ताह में संसद का बजट सत्र शुरू होने की उम्मीद है। यह अधिशेष बजट होगा, किसी सरकारी बजट को अधिशेष बजट तब कहा जाता है जब किसी विशेष वित्तीय वर्ष में अपेक्षित सरकारी राजस्व अनुमानित सरकारी व्यय से अधिक हो। इसका मतलब है कि लगाए गए करों से सरकार की आय, सरकार द्वारा जन कल्याण पर खर्च की गई राशि से अधिक है। अधिशेष बजट किसी देश की वित्तीय समृद्धि को दर्शाता है। इस तरह के बजट को मुद्रास्फीति के समय समग्र मांग को कम करने के लिए लागू किया जा सकता है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.