Manipur: मणिपुर में मतदान पर मंडराए संकट के बादल, चुनाव के दो दिन पहले हुए तीन विस्फोट

यह लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से दो दिन पहले आता है, जो बाहरी मणिपुर के कुछ हिस्सों में होगा।

92

Manipur: 23-24 अप्रैल (मंगलवार) से बुधवार की रात में, मणिपुर (Manipur) के कांगपोकपी (Kangpokpi) जिले में एक पुल को क्षतिग्रस्त (bridge damaged) करने वाले तीन मध्यम तीव्रता वाले विस्फोटों (three moderate intensity explosions) की सूचना मिली है। ये विस्फोट इम्फाल को नागालैंड के दीमापुर से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर सापरमीना के पास हुए।

यह लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से दो दिन पहले आता है, जो बाहरी मणिपुर के कुछ हिस्सों में होगा। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक सुरक्षा अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार, कांगपोकपी जिले में सापोरमीना के पास लगभग 1:15 बजे यह घटना हुई।

यह भी पढ़ें-  Lok Sabha Elections 2024: HC के फैसले के बाद भाजपा नेता ने मुख्यमंत्री के खिलाफ खोला मोर्चा, बोलीं- “ममता बनर्जी को गिरफ्तार…”

हिंसा की घटनाएं
अधिकारी ने बताया कि अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है और जांच जारी है। सुरक्षा बलों ने घटनास्थल के साथ-साथ आस-पास के इलाकों को भी सील कर दिया है और अतिरिक्त पुलों पर जांच चल रही है। क्षेत्र में यात्रियों के लिए परेशानी का कारण बनने वाली भारी आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दौरान, मणिपुर के कुछ हिस्सों में हिंसा की घटनाएं सामने आईं, क्योंकि उपद्रवियों ने राज्य के एक मतदान केंद्र पर गोलीबारी की, जिससे दहशत और अशांति फैल गई। कुछ हिस्सों में ईवीएम को नष्ट कर दिया गया और जबरदस्ती और डराने-धमकाने के आरोप लगाए गए।

यह भी पढ़ें-  Sam Pitrodas: सैम पित्रोदा के बयान पर हमलावर भाजपा,अमित मालवीय बोले- ‘कांग्रेस ने देश को…’

11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान
लोकसभा चुनाव के शुरुआती चरण के समापन के बाद, मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रामानंद नोंगमेइकापम ने घोषणा की कि 22 अप्रैल को आंतरिक मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ था। खुरई विधानसभा क्षेत्र में मोइरंगकम्पु साजेब अपर प्राइमरी स्कूल और एस. इबोबी प्राइमरी स्कूल (ईस्ट विंग), क्षेत्रीगाओ में चार, थोंगजू में एक, उरीपोक में तीन और कोंथौजम में एक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: ‘कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी’- सैम पित्रोदा पर पीएम मोदी का तंज

पूर्वी इंफाल में गोलीबारी
पूर्वी इंफाल में कुछ बदमाशों की गोली लगने से एक बुजुर्ग व्यक्ति भी घायल हो गया। सोमवार शाम को, मणिपुर के इम्फाल पश्चिम जिले में, जो जातीय हिंसा से ग्रस्त है, दो परस्पर विरोधी समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले ग्राम स्वयंसेवकों के बीच झड़पें हुईं। पुलिस के अनुसार, अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन दोनों पक्ष गोलीबारी में अत्याधुनिक आग्नेयास्त्रों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.