Lok Sabha Elections 2024: जानिये, पहले चरण के प्रत्याशियों में कौन है सबसे अमीर उम्मीदवार?

कमल नाथ के वरिष्ठ और कनिष्ठ नेताओं के बीच कुछ महीने पहले कांग्रेस नेतृत्व असमंजस में था और अटकलें थीं कि वे दोनों भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

110

Lok Sabha Elections 2024: एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association of Democratic Reforms) (एडीआर) द्वारा किए गए एक विश्लेषण के अनुसार, कांग्रेस सांसद (Congress MP) नकुल नाथ (Nakul Nath) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ (Kamal Nath) के बेटे, 717 करोड़ रुपये की संपत्ति (Assets worth Rs 717 crore) के साथ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पहले चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं।

कमल नाथ के वरिष्ठ और कनिष्ठ नेताओं के बीच कुछ महीने पहले कांग्रेस नेतृत्व असमंजस में था और अटकलें थीं कि वे दोनों भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक 2023 के विधानसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कमल नाथ पार्टी से “नाखुश” थे। सूत्रों ने कहा कि कमल नाथ को लगा कि 50 साल पहले कांग्रेस में शामिल होने के बाद से उनमें बदलाव आया है और उन्होंने पार्टी को यह बता दिया था।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री आज एनडीए उम्मीदवार के लिए रामटेक में करेंगे चुनावी सभा, जानें पूरा कार्यक्रम

नकुल नाथ पर कांग्रेस का गढ़ बचने की जिम्मेदारी
कांग्रेस ने बाद में उन खबरों का खंडन किया था कि कमल नाथ पार्टी छोड़ देंगे, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1979 में उनके लिए प्रचार करते समय उन्हें अपना “तीसरा बेटा” कहा था। नकुल नाथ – जिन्हें अपनी छिंदवाड़ा लोकसभा सीट का बचाने के लिए नामांकित किया गया है, उनके बाद अन्नाद्रमुक के अशोक कुमार हैं, जो तमिलनाडु के इरोड से चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्होंने 662 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। शिवगंगा से बीजेपी उम्मीदवार देवनाथन यादव टी के पास 304 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: NCP शरद पवार गुट ने दो और उम्मीदवारों की की घोषणा, देखें पूरी सूचि

यहां शीर्ष 10 सबसे अमीर उम्मीदवारों की सूची दी गई है

महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे, पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। चुनाव के लिए दो सप्ताह से भी कम समय बचा है, विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार जो अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं, उन्होंने अपनी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा किया है जिसमें संपत्ति, आपराधिक पृष्ठभूमि या मामले, वित्तीय स्थिति और अन्य जानकारी शामिल हैं। 19 अप्रैल के चुनाव में लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति ₹ 4.51 करोड़ है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.