Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची जारी, देखें पूरी सूची

बैठक के दौरान, सत्तारूढ़ दल ने यह सुनिश्चित करने का निर्णय लिया था कि जिन सीटों पर वह पिछली बार जीतने में विफल रही थी, उनके उम्मीदवारों को प्रचार करने और मतदाताओं तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय मिले। इसने इन "कमजोर" सीटों के लिए अनौपचारिक रूप से प्रभारी भी तैनात कर दिए हैं।

92

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee) (सीईसी) की मैराथन बैठक के कुछ दिनों बाद भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) (भाजपा) ने 2 मार्च (शनिवार) को 195 लोकसभा उम्मीदवारों (lok sabha candidates) की अपनी पहली सूची जारी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से दोबारा चुनाव लड़ेंगे। सूची में केंद्रीय मंत्री और राज्य मंत्री समेत 34 मंत्री शामिल हैं।

बैठक के दौरान, सत्तारूढ़ दल ने यह सुनिश्चित करने का निर्णय लिया था कि जिन सीटों पर वह पिछली बार जीतने में विफल रही थी, उनके उम्मीदवारों को प्रचार करने और मतदाताओं तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय मिले। इसने इन “कमजोर” सीटों के लिए अनौपचारिक रूप से प्रभारी भी तैनात कर दिए हैं। एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यूपी में बीजेपी महासचिव सुनील बंसल उन सीटों पर अतिरिक्त ध्यान दे रहे हैं जो पिछली बार पार्टी हार गई थी। पार्टी को इन निर्वाचन क्षेत्रों में जीत की उम्मीद है – उसने पिछली बार यूपी में लड़ी गई 78 लोकसभा सीटों में से 62 पर जीत हासिल की थी, अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन की पृष्ठभूमि में, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के एनडीए में शामिल होने का निर्णय। और पिछली बार की तुलना में कमजोर विपक्ष।

यह भी पढ़ें- PM Modi In Bihar: प्रधानमंत्री का बिहार दौरा, बोले- बिहार में शांति और कानून व्यवस्था का राज-ये मोदी की गारंटी

अरुणाचल प्रदेश की दो सीटों
बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अरुणाचल प्रदेश की दो सीटों से किरेन रिजिजू, तापिर गाओ को दोहराया है। भाजपा ने 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में 28 महिलाओं, 47 युवा नेताओं की भी घोषणा की। पहली सूची में, भाजपा ने यूपी में 51, पश्चिम बंगाल में 20, दिल्ली में पांच, एक सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। गोवा और त्रिपुरा में प्रत्येक। भाजपा के पहले में शामिल हैं: बंगाल: 20 सीटें, मध्य प्रदेश: 24 सीटें, गुजरात: 15 सीटें, राजस्थान: 15 सीटें, केरल: 12 सीटें, तेलंगाना: 9 सीटें, असम: 11 सीटें, झारखंड: 11 सीटें, छत्तीसगढ़: 11 सीटें, दिल्ली: 5 सीटें।

यह भी पढ़ें- PM Modi In Bihar: प्रधानमंत्री का बिहार दौरा, बोले- बिहार में शांति और कानून व्यवस्था का राज-ये मोदी की गारंटी

दिल्ली की 5 सीटों के लिए लोकसभा उम्मीदवार
बीजेपी ने दिल्ली की 5 सीटों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की जिनमें उत्तर-पूर्वी दिल्ली-मनोज तिवारी; नई दिल्ली-बांसुरी स्वराज; पश्चिमी दिल्ली-कमलजीत सहरावत; दक्षिणी दिल्ली-रामवीर सिंह बिधूड़ी और दिल्ली चांदनी चौक-प्रवीण खंडेलवाल शामिल है।

यह भी पढ़ें- Loksabha election 2024: उत्तर कोलकाता में तृणमूल की बढ़ीं मुश्किलें, भाजपा देगी कड़ी टक्कर

सूची में ये दिग्गजों शामिल
भाजपा की पहली सूची में दिग्गजों में अरुणाचल पश्चिम से किरण रिजिजू, डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, गांधीनगर से अमित शाह, पोरबंदर से मनसुख मंडाविया, नवसारी से सीआर पाटिल, गोड्डा से निशिकांत दुबे शामिल हैं। अन्य प्रमुख नामों में त्रिशूर से सुरेश गोपी, पथानामथिट्टा से अनिल एंटनी, तिरुवनंतपुरम से राजीव चन्द्रशेखर, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, बीकानेर से अर्जुन मेघवाल, अलवर से भूपेन्द्र यादव, जोधपुर से गजेन्द्रसिंह शेखावत, कोटा से ओम बिड़ला शामिल हैं। , करीमनगर से बंदी संजय कुमार, सिकंदराबाद से जी किशन रेड्डी।

यह भी पढ़ें- UP 12th Board Paper Leak: 12 बोर्ड पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार, व्हाट्सएप पर वायरल हुआ था प्रश्नपत्र

भाजपा195 लोकसभा उम्मीदवारों की पूरी सूचि देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.