18th Lok Sabha: 18वीं लोकसभा शुरू होते ही नए सांसदों ने डोगरी से लेकर संस्कृत तक, इन भारतीय भाषाओं में ली शपथ

केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अन्नपूर्णा देवी, ज्योतिरादित्य सिंधिया और एमएल खट्टर और पीएम नरेंद्र मोदी ने हिंदी में शपथ ली।

96

18th Lok Sabha: “कृष्णा, गुरुवायुरप्पा”, केरल से निर्वाचित होने वाले पहले भारतीय जनता पार्टी सांसद सुरेश गोपी ने कहा, जब वह 18वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) के सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले थे। गोपी द्वारा देवता के आह्वान के बाद उन्होंने अपनी मातृभाषा मलयालम में शपथ ली। गोपी त्रिशूर से चुने गए और उन्हें पर्यटन और पेट्रोलियम राज्य मंत्री (MoS) का पद सौंपा गया है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल नवनिर्वाचित सांसदों द्वारा अंग्रेजी और संविधान की आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध अन्य भाषाओं में शपथ लेने के साथ भाषाई विविधता प्रदर्शित हुई। इन भाषाओं में संस्कृत, हिंदी, डोगरी, असमिया, उड़िया और अन्य भाषाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Gujarat: अहमदाबाद में पाउडर कोटिंग फर्म में विस्फोट में दो की मौत, तीन घायल

हिंदी में शपथ ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता पक्ष से “जय श्री राम” के नारों के बीच हिंदी में शपथ ली। हिंदी में शपथ लेने वालों में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अन्नपूर्णा देवी, ज्योतिरादित्य सिंधिया और एमएल खट्टर समेत अन्य मंत्री शामिल थे। राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा को लेकर हाल ही में हुई हार के बाद विपक्ष द्वारा उठाए जा रहे “एनईईटी, एनईईटी” के नारे के बीच, शिक्षा मंत्री और संबलपुर के सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिया में अपनी शपथ ली।

यह भी पढ़ें- Vaishvik Hindu Rashtra Mahotsav: ‘ओम सर्टिफिकेट’ प्रसाद और पूजा सामग्री तक सीमित नहीं रहेगा, हिंदुओं को सभी चीजें पवित्र होनी चाहिए’- रणजीत सावरकर की घोषणा

संस्कृत में शपथ ली
बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्रीपाद नाइक ने संस्कृत में शपथ ली। वह उत्तरी गोवा निर्वाचन क्षेत्र से छठी बार चुने गए। पूर्वोत्तर क्षेत्र के शिक्षा एवं विकास राज्य मंत्री सुकांत मजूमदार ने बांग्ला में शपथ ली। पुणे के सांसद और विमानन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने मराठी में शपथ ली। नवनिर्वाचित केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने डोगरी में शपथ ली, जबकि विमानन मंत्री राममोहन नायडू ने तेलुगु में शपथ ली। कोयला और खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने भी तेलुगु में शपथ ली।

यह भी पढ़ें- 18th Lok Sabha: जानें भाजपा के सारण सांसद रूडी ने भोजपुरी में क्यों नहीं ले पाए शपथ?

भोजपुरी में शपथ नहीं ले सके
असम के डिब्रूगढ़ से सांसद और केंद्रीय बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने असमिया में शपथ ली। इस्पात और भारी उद्योग मंत्री एचडी कुमारस्वामी और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कन्नड़ में शपथ ली। हालाँकि, बिहार के सारण से भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी ने खेद व्यक्त किया कि वह भोजपुरी में शपथ नहीं ले सके।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.