Visakhapatnam: ‘भारत अब ताकतवर देश, अब यदि कोई आंख दिखाएगा तो…!’ रक्षा मंत्री ने विश्व को दिया कड़ा संदेश

‘बुद्धिजीवी सम्मेलन’ में राजनाथ सिंह ने उत्तर और दक्षिण भारत की बुनियादी समस्याओं का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों जगह कुछ अलग-अलग संरचनात्मक मुद्दे भी हैं, इसलिए हमारा प्रयास दोनों को और अधिक जोड़ने का होना चाहिए।

116

Visakhapatnam: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(Defense Minister Rajnath Singh) ने 27 फरवरी को कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय मंचों(International forum) पर भारत की विश्वसनीयता बढ़ गई है। भारत अब कमजोर नहीं, बल्कि दुनिया का ताकतवर देश(Bharat is a country of strength) बन गया है। अब यदि कोई भारत को आंख दिखाएगा तो उसे जवाब देने से भारत पीछे नहीं रहेगा। अब कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष(President) भी मानते हैं कि 21वीं शताब्दी(21st century) भारत की होने वाली है। विशाखापट्टनम में ‘बुद्धिजीवी सम्मेलन’(Intellectual Conference) में उन्होंने कहा कि यही वजह है कि कतर में फांसी की सजा पाए आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को माफी(Amnesty to eight East Indian marines) मिल गई। उनमें से एक इसी विशाखापट्टनम से हैं।

दक्षिण भारत की समस्याओं का किया जिक्र
‘बुद्धिजीवी सम्मेलन’ में राजनाथ सिंह ने उत्तर और दक्षिण भारत की बुनियादी समस्याओं का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों जगह कुछ अलग-अलग संरचनात्मक मुद्दे भी हैं, इसलिए हमारा प्रयास दोनों को और अधिक जोड़ने का होना चाहिए, न कि भाषा और समृद्धि के नाम पर दोनों को तोड़ने का। दक्षिण भारत की समृद्धि के आंकड़ों को खत्म करने के लिए हमारे विपक्ष के साथी कई बार उत्तर भारतीय और दक्षिण भारतीयों के बीच दुश्मनी दिखाने की कोशिश करते हैं, जो पूरी तरह गलत है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी भारत के राज्यों की बात करें तो कर्नाटक में लंबे समय तक हमारी सरकार रही है। वर्तमान में पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और कर्नाटक में हम दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में हैं। आंध्र प्रदेश, तमिल और केरल में हमारा वोट शेयर लगातार बढ़ रहा है।

गुजरात में 30 साल से भाजपा की सरकार
रक्षा मंत्री ने भारत के पश्चिमी भाग की बात करते हुए कहा कि राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में करीब तीन-चार दशक से हमारी पार्टी अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करा रही है। पिछले लोकसभा चुनाव में तो पश्चिमी भारत में सबसे ज्यादा सीटें हमें ही मिलीं। गुजरात में लगभग 30 साल से हमारी सरकार है। पूर्वोत्तर की बात करते हुए कहा कि हम पर अक्सर एक आरोप लगता है कि भाजपा केवल उत्तर भारत की पार्टी है। हम पर यह आरोप भी ग़लत है कि हम केवल हिंदी बेल्ट की पार्टी हैं। असम में हमारी दो बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है। असम तो हिंदी बेल्ट का राज्य नहीं है।

PM Modi in ISRO: गगनयान मिशन के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों के नाम आए सामने, प्रधानमंत्री मोदी ने कही ये बड़ी बात

कांग्रेस पर साधा निशाना
कांग्रेस को भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण और परिवारवाद की ‘अम्मा’ बताते हुए राजनाथ सिंह का कहना था कि कुछ लोग भाजपा पर साम्प्रदायिक पार्टी का आरोप लगाते हैं जबकि भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी सेक्युलर पार्टी है। पांच अरब देशों ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश का सबसे सर्वोच्च सम्मान दिया है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हम कितने गंभीर हैं, इसका पता इसी बात से चलता है कि महिलाओं के साथ दुष्कर्म करने वाले को फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है। अर्थव्यवस्था की बात करते हुए उन्होंने कहा कि आज भारत के बैंकों में एनपीए बहुत कम हो गया है। क्रेडिट उठान बढ़ा है। आज भारत ‘फ्रैगाइल फाइव’ की श्रेणी से निकलकर ‘फैब्युलस फाइव’ की श्रेणी में पहुंच गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.