Parliament Winter Session: गृह मंत्री शाह राज्यसभा में पेश करेंगे ये अहम बिल, विपक्ष कर सकता है हंगामा

सोमवार से शुरू हुए शीतकालीन सत्र का आज गुरुवार को चौथा दिन है।

819

संसद (Parliament) में चल रहे शीतकालीन सत्र (Winter Session) का गुरुवार (7 दिसंबर) को चौथा दिन है। शीतकालीन सत्र के चौथे दिन जैसे ही संसद बुलाई जाएगी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) राज्यसभा (Rajya Sabha) में दो विधेयक (Two Bills), जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे। विचार और पारित करने के लिए वृद्धि होगी। इससे पहले बुधवार को दोनों विधेयक लोकसभा (Lok Sabha) से पारित हो गए थे।

भाजपा सांसद अनिल जैन और नीरज शेखर को गृह मामलों पर विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति की 249वीं और 250वीं रिपोर्ट (अंग्रेजी और हिंदी में) राज्यसभा में पेश करनी है।

यह भी पढ़ें- US Shooting: अमेरिका की नेवादा यूनिवर्सिटी में फायरिंग, छात्रों में अफरा-तफरी

भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा पर चर्चा
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया और कतर में 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा पर चर्चा की मांग की।

संसद के शीतकालीन सत्र में भाजपा सांसद छेदी पासवान अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण समिति (2023-24) का वक्तव्य सदन में रखेंगे।

लोकसभा में दो विधेयक पारित
सदन ने दो दिनों तक बहस की और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित किया।

राज्यसभा द्वारा जारी विधायी एजेंडे में कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023, जिसे अमित शाह लोकसभा द्वारा पारित जम्मू और कश्मीर आरक्षण अधिनियम, 2004 में संशोधन के लिए पेश करेंगे, पर विचार किया जाएगा। साथ ही प्रस्ताव रखा कि विधेयक को पारित किया जाए।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.