जरूर पढ़ें PM Kisan Samman Nidhi Yojana का नया अपडेट, वर्ना नहीं मिलेगी अगली किश्त

सरकार ने यह कदम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाया है।

850
संसद भवन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठाने वालों को लेकर केंद्र सरकार (Central government) ने अब एक नई पहल की शुरुआत की है। यह पहल है किसानों के चेहरे की पहचान और आधार सत्यापन आधारित ई-के-वाई-सी (e-KYC ) शुरुआत की। सरकार ने यह कदम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पारदर्शिता (transparency) सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाया है।

मोबाइल एप के जरिये भी होगी ई-के-वाई-सी
कृषि और किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री शोभा करंदलाजे(Shobha Karandlaje) ने लोकसभा (Lok Sabha) में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि किसानों (farmers) को प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण में पारदर्शिता और सुशासन सुनिश्चित करने के लिए योजना की 13वीं किश्त जारी करने के बाद नई ई-के-वाई-सी प्रक्रिया शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि इसकी प्रक्रिया बहुत सरल है और इसे एक मोबाइल एप के जरिये भी पूरा किया जा सकता है।

किसानों को हर साल मिलते हैं छह हजार रुपये
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सरकार की ओर से  हर वर्ष छह हजार रूपये किसानों के बैंक खातों में जमा किए जाते हैं। ये राशि दो-दो हजार रूपये की तीन समान किस्तों में भेजी जाती है। यह राशि देशभर में कृषि योग्य भूमि रखने वाले किसान परिवारों को कृषि कार्य में लगने वालों व्यय में काफी मददगार साबित हो रही है। यह योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी।

यह भी पढ़ेंः Forbes ने जारी की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची, लिस्ट में सीतारमण सहित ये पांच भारवंशी शामिल

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.