ब्रिटेन में एस जयशंकर ने ऐसा क्या कहा, जिससे अंग्रेज रह गए चुप; पढ़ें विदेश मंत्री का संबोधन

ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लंदन में दिवाली रिसेप्शन में भाग लिया। उन्होंने वहां मौजूद अंग्रेजों को पिछले दशक में हुए बदलावों के बारे में बताया।

1104

भारत (India) के विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) इन दिनों यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) की यात्रा पर हैं। यहां उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इसी बीच लंदन में उन्होंने दीपावली रिसेप्शन (Diwali Reception) को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत और यूनाईट किंगडम के बीच लगातार बढ़ रहे रिश्ते को लेकर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने इसके लिए कई दशकों तक साथ मिलकर काम किया है। साथ ही उन्होंने दीपावली की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि आशा है कि रोशनी का यह त्योहार सभी के जीवन को प्रकाशित करेगा और शांति, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य लाएगा। बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने और ‘मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति’ देने के उद्देश्य से ब्रिटेन के पांच-दिवसीय दौरे पर लंदन पहुंचे हैं।

वहीं लंदन में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिवाली रिसेप्शन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम आज भारत और यूके के बीच संबंधों को नया रूप देने की कोशिश कर रहे हैं। हम ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि पिछले कई दशकों में, हमारे दोनों देशों में गहराई से बदलाव आया है। हमने अपने आप में, अपने रिश्तों में, दुनिया के प्रति अपने संपर्कों और दृष्टिकोणों में बदलाव किया है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम एक समसामयिक युग के लिए एक साझेदारी तैयार करें जिसमें हम नए अभिसरणों की खोज करें ताकि यह देखा जा सके कि क्या वहां कोई अवास्तविक क्षमता है।

यह भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में करीब 48 घंटे से 40 मजदूर फंसे, बचाव कार्य में आ रही हैं दिक्कतें

दुनिया बदल गई है, हमारे रिश्ते बदल गए हैं
आगे बोलते हुए विदेश मंत्री ने पिछले दशक में भारत में हुई सामाजिक-आर्थिक क्रांति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को श्रेय दिया कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि दुनिया बदल गई है। हमारे रिश्ते बदल गए हैं। यूके बदल गया है। भारत भी बदल गया है। आप मुझसे पूछ सकते हैं कि भारत में क्या बदला है तो मैं कहूंगा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ, जनधन योजना, आवास योजना, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और स्किल इंडिया अभियान सहित कई परिवर्तनकारी नीतियों को भारत में लागू किया है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.