2022 में पांच राज्यों में होने हैं चुनाव! आयोग ने कही ये बात

अगले साल पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने इन राज्यों में समय पर चुनाव कराए जाने की बात कही है।

उत्तर प्रदेश, पंजाब और देश के तीन अन्य राज्यों में अगले साल चुनाव समय पर कराए जाएंगे। यह जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने दी है। आयोग को कोरोना महामारी के बीच बिहार, बंगाल और अन्य राज्यों में विधानसभा चुनाव करने का अनुभव मिला है। अगले साल होनेवाले चुनाव में उसे इसका लाभ मिल सकता है।

इन राज्यों में होने हैं चुनाव
अगले साल जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर शामिल हैं। गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में विधानसभा का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त होगा, जबकि उत्तर प्रदेश में कार्यकाल अगले साल मई में पूरा होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग की यह पहली जिम्मेदारी है कि वह विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से पहले चुनाव कराए और विजयी उम्मीदवारों की सूची राज्यपाल को सौंपे।

ये भी पढ़ेंः पीएनबी घोटालाः कैसे हुआ अब तक का सबसे बड़ा बैंक स्कैम? पूरी कहानी जानने के लिए पढ़ें ये खबर

चुनाव आयोग को भरोसा
बता दें कि हाल ही में कोरोना महामारी के कारण लोकसभा और विधानसभा के उप चचुनावों को टाल दिया गया था। इसके साथ ही राज्यसभा की कुछ सीटों के लिए उपचुनाव और विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों को भी महामारी के कारण टाल दिया गया था। मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अब कमजोर हो रही है। ऐसे में इन राज्यों में चुनाव कराने में कोई ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं पंजाब में कांग्रेस की सरकार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here