विदेश दौरे पर रवाना होंगे राजनाथ सिंह, रक्षा संबंधों पर इटली और फ्रांस में करेंगे बैठक

भारत और फ्रांस के विमान और हेलीकॉप्टर इंजनों के संयुक्त निर्माण सहित कई रक्षा सहयोग परियोजनाओं की घोषणा करने के लगभग तीन महीने बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह इटली और फ्रांस जायेंगे।

157

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) इटली (Italy) और फ्रांस (France) के दौरे पर रवाना होने वाले हैं। जानकारी के अनुसार, वह 9 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक विदेश दौरे (Foreign Tour) पर रहेंगे। यह जानकारी रक्षा मंत्रालय (Defense Ministry) की ओर से दी गई है। रविवार को एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इसके अलावा, अपनी दो देशों की यात्रा के पहले चरण के दौरान, उनका रोम में इतालवी रक्षा मंत्री गुइडो क्रिसेटो से मिलने का कार्यक्रम है।

मार्च 2023 में इतालवी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान भारत और इटली के बीच संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया।

यह भी पढ़ें- ICC World Cup 2023: आस्ट्रेलिया को पहला झटका, मार्श जीरो पर आउट 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दूसरे और अंतिम चरण के दौरान, राजनाथ सिंह पेरिस में अपने समकक्ष, फ्रांसीसी सशस्त्र बल मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ 5वीं वार्षिक रक्षा वार्ता करेंगे। भारत और फ्रांस ने हाल ही में रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मनाया। दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण औद्योगिक सहयोग सहित मजबूत और व्यापक द्विपक्षीय रक्षा संबंध हैं।

औद्योगिक सहयोग पर होगी चर्चा
रोम और पेरिस दोनों में, केंद्रीय मंत्री औद्योगिक सहयोग के संभावित अवसरों पर चर्चा करने के लिए रक्षा उद्योग के सीईओ और वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.