Assembly elections: चार राज्यों में मतगणना शुरू, शुरुआती रूझानों में भाजपा को बढ़त

शुरुआती रुझानों में भाजपा को बढ़त

1148

Assembly elections: राजस्थान, (Rajasthan), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनावों की मतगणना (Counting of votes) शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनावों में शुरुआती रुझानों (initial trends) में भाजपा (BJP) को बढ़त मिली हुई है। मध्य प्रदेश में भाजपा 43 और राजस्थान में 30 सीटों पर आगे चल रही है।  जबकि कांग्रेस (Congress) राजस्थान में 24 और मध्य प्रदेश में 38 सीटों पर आगे चल रही है।

पिछले महीने 7 नवंबर से 30 नवंबर तक पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव में मतदान हुए थे। पांच चुनावी राज्यों में से आज चार राज्यों के चुनावों की मतगणना हो रही है। मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना 04 दिसंबर 2023 को होगी।

एक्जिट में राजस्थान में भाजपा की वापसी, एमपी-छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर
विधानसभा चुनावों के क्रम में अंतिम दौर का मतदान 30 नवंबर को तेलंगाना राज्य में हुआ था। अंतिम चुनाव के तत्काल बाद उसी दिन देर शाम कई एजेंसियों ने अपने एक्जिट पोल भी जनता के सामने प्रस्तुत कर दिए। एक्जिट पोल में राजस्थान में अधिकांश एजेंसियों के एक्जिट पोल में भाजपा की सत्ता में वापसी बताया गया है। यहां कांग्रेस सत्ता से बेदखल होती नजर आ रही है। जबकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक्जिट पोल एंजेंसियों ने भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने का अनुमान लगाया है। तेलंगाना में एक्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ती दिख रही है। जबकि मिजोरम में क्षेत्रीय दल को बढ़त बताया गया है।

यह भी पढ़ें – डिजिटल कौशल और प्रौद्योगिकी के साथ, भारतीय युवा अजेय बन गए हैं: Rajiv Chandrashekhar

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.