तीन लोकसभा और सात विधानसभा उपचुनाव की मतणना जारी! जानिये, किस सीट पर कौन है आगे

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। ये सीटें समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं।

70

देश की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम 26 जून को आने हैं।। मतगणना सुबह 8ः00 बजे शुरू हो गई है और अब रूझान भी मिलने शुरू हो गए हैं। इनमें महत्वपूर्ण सीटें उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़, पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट है। संगरूर भगवंत मान के पंजाब का मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई है। इसके अलावा दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के परिणाम भी घोषित होंगे।

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के बाद नगर के बेलइसा स्थित एफसीआई गोदाम परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। इसी दौरान स्ट्रांग रूम में जाने को लेकर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव से वहां तैनात सुरक्षा कर्मीयों से तीखी बहस भी हुई। बहस के दौरान सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव ने प्रशासन पर ईवीएम मशीन बदले जाने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री योगी के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, ये है कारण- देखें वीडियो

मतगणना जारी
बेलइसा स्थित मतगणना केन्द्र पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई। अभी गिनती शुरू ही हुई थी कि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव पहुंचे और स्ट्रांग रूम की तरफ जाने वाले बैरिकेट पर पहुंचे जहां पुलिस के जवानों ने उन्हें रोका। पुलिस के जवानों के रोकते ही सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव बिफर पड़े। उन्होने कहा कि वे प्रत्याशी है और उन्हें स्ट्रांग रूम में जाने से नहीं रोका जा सकता। हालांकि वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी और दारोगा ने कहा कि उन्हें निर्देश नहीं मिला है। वे डीएम से बात कर रहे हैं। लेकिन धर्मेन्द्र यादव का पारा सातवें आसमान पर चढ़ गया।

सपा उम्मीदवार का आरोप
उन्होंने कहा कि प्रत्याशी को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। अंदर मशीने बदली जा रही है। मौके पर एसडीएम और एडीएम पहुंचे और किसी तरह से उन्हे शांत कराकर अंदर ले गये। वही पोस्टल बैलेट में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ से 1000 मतों से बढ़त बना लिये थे। लेकिन दूसरे राउंड की मतगणना के बाद भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ ने सपा प्रत्याशी से बढ़त 745 मतों से बढ़त बनाई। वहीं 14 वें राउंड में सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव ने भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ से करीब 10 हजार वोटों की भारी बढ़त बना लिये हैं। सपा प्रतयाशी धर्मेन्द्र यादव को जहां 46254 मत मिला, वहीं भाजपा के दिनेश लाल यादव को 37077 और बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को 36049 मत मिला है।

कम हुआ है मतदान
उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों पर इस बार काफी कम मतदान हुआ है। आजमगढ़ में 48.58 तो रामपुर में 40 प्रतिशत वोटिंग हुई है। चार राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव 23 जून को हुए थे। त्रिपुरा में अगरतला, सुरमा, जुबाराजगर और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ। झारखंड की मांडर, आंध्र प्रदेश की आत्माकुर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर भी परिणाम 26 जून को आने हैं।

इन दोनों सीटों पर कड़ा मुकाबला
आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। ये सीटें समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.