Mumbai: सीएम शिंदे ने BMC अधिकारियों को लगाई फटकार, कहा- दिन में पांच बार साफ करें शौचालय

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गिरगांव चौपाटी की सफाई की।

285

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने स्वच्छता अभियान (Cleanliness Campaign) के कार्यान्वयन (Inspection) का निरीक्षण करने के लिए मुंबई (Mumbai) में बीएमसी वार्डों (BMC Wards) का औचक दौरा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 1 अक्टूबर को देश में स्वच्छता अभियान चलाने की अपील की थी और ‘स्वच्छता के लिए एक घंटा श्रमदान’ करने की बात कही थी।

स्वच्छता अभियान के लिए महाराष्ट्र की ओर एक कदम रविवार (1 अक्टूबर) को गिरगांव चौपाटी पर उठाया गया। उत्साही नागरिकों, विद्यार्थियों के साथ-साथ राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वयं हाथों में झाड़ू लेकर श्रम दान किया और स्वच्छता के लिए राज्य स्तरीय अभियान ‘एक तारीख, एक तास’ की शुरुआत की। मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि सुंदर महाराष्ट्र, सुंदर भारत बनाने के लिए हमने यह बड़ा कदम उठाया है और स्वच्छता के लिए यह जन आंदोलन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से खड़ा हुआ है। यह स्वच्छता अभियान प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों सहित 72 हजार से अधिक स्थानों पर चलाया गया है, जिसकी मुख्यमंत्री ने सराहना की।

यह भी पढ़ें- कानपुर सेंट्रल से तस्कर गिरफ्तार, तीन लाख का गांजा बरामद

सीएम एकनाथ शिंदे का औचक दौरा
औचक दौरे पर पहुंचे सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘स्वच्छता अभियान के तहत देश के अलग-अलग इलाकों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। मैं स्वयं यहां पहुंचा हूं, यहां सफाई न होने की शिकायत मिली थी। साथ ही जो भी बीएमसी अधिकारी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिनके खिलाफ काम में अनियमितता की खबर है।’

सीएम का बीएमसी को निर्देश
स्वच्छता सिर्फ कागजों पर नहीं हकीकत में दिखनी चाहिए। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नगर निगम आयुक्तों को निर्देश दिया है कि मुंबई में सार्वजनिक शौचालयों को दिन में पांच बार साफ किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा, मुख्य सड़कों, चौराहों, समुद्र तटों की सफाई के अलावा सड़कों, झुग्गी बस्तियाँ, शौचालयों और नालियों की सफाई करने का निर्देश दिया।

‘स्वच्छता के लिए एक घंटा श्रमदान’
गौरतलब है कि मोदी ने कार्यक्रम ‘मन की बात’ के पिछले एपिसोड में सभी नागरिकों से एक अक्टूबर को ‘स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान’ करने की अपील की थी।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.