ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त, जानें क्या है प्रकरण

सुएला ब्रेवरमैन ने हाल ही में एक लेख लिखकर लंदन में फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं करने के लिए मेट्रोपॉलिटन पुलिस की आलोचना की थी।

1134

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British Prime Minister Rishi Sunak) ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन (Home Minister Suella Braverman) को बर्खास्त (Sacked) कर दिया है। जिन्होंने पुलिस पर फिलिस्तीन (Palestine) समर्थक प्रदर्शनकारियों (Protesters) के प्रति बहुत उदार होने का आरोप लगाया।

सरकार का कहना है कि कैबिनेट फेरबदल के तहत ब्रेवरमैन ने सोमवार को अपना पद छोड़ दिया। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, सुनक पर ब्रेवरमैन को नौकरी से हटाने का दबाव बढ़ रहा था। गौरतलब है कि ब्रेवरमैन ने इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद लंदन में हो रहे प्रदर्शनों से सख्ती से नहीं निपटने का आरोप लगाते हुए मेट्रोपोलिटन सिटी पुलिस पर निशाना साधा था।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: उत्सव के शोर के बाद स्वच्छता वाली भोर

पार्टी से हटाने की मांग
ब्रेवरमैन ने कहा कि लंदन का पुलिस बल फिलिस्तीन समर्थक भीड़ द्वारा कानून तोड़ने की अनदेखी कर रहा है। उन्होंने गाजा में युद्धविराम की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों को नफरत फैलाने वाला बताया था। उनके इस बयान के बाद विपक्षी दल के साथ-साथ उनकी अपनी पार्टी के भी कुछ लोग उन्हें हटाने की मांग कर रहे थे।

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि उसे ब्रेवरमैन पर पूरा भरोसा है, लेकिन वे इस बात की जांच कर रहे हैं कि द टाइम्स में एक राय लेख में उनकी टिप्पणियां पीएम सुनक की सहमति के बिना कैसे प्रकाशित हुईं। इसके साथ ही सुनक के एक प्रवक्ता ने कहा था कि ओपिनियन आर्टिकल पीएम के विचारों से मेल नहीं खाते हैं।

जेम्स क्लेवरली को गृह विभाग का मिला पद
पीएम ऋषि सनक द्वारा आंतरिक मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त करने के बाद, जेम्स क्लेवरली को यूके सरकार में गृह विभाग के लिए राज्य सचिव नियुक्त किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने फिलिस्तीन समर्थक मार्च के पुलिस प्रबंधन के बारे में पिछले सप्ताह की गई टिप्पणियों के बाद गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त करने का बड़ा कदम उठाया।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.