Narendra Modi Oath Ceremony: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली पहुंचीं, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगी शामिल

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचीं, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना।

125

बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Prime Minister Sheikh Hasina) नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के शपथ ग्रहण समारोह (Swearing-in Ceremony) में शामिल होने के लिए नई दिल्ली (New Delhi) पहुंच गई हैं। वह कल शाम राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगी। मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए टेलीफोन पर निमंत्रण दिया था। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सबसे पहले पीएम मोदी को बधाई दी, जो दोनों नेताओं के बीच व्यक्तिगत तालमेल को दर्शाता है।

केंद्र सरकार की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले विदेशी नेताओं के लिए राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज का आयोजन करेंगी। प्रेस विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि पड़ोसी देशों के नेताओं को भारत की ‘पड़ोस नीति’ और ‘सागर’ दृष्टिकोण के तहत आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें- AAP-Congress Politics: लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद मुश्किल में आम आदमी पार्टी, केजरीवाल की जिद से होगा नुकसान!

यह शपथ ग्रहण समारोह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन है और इसमें विदेशी नेताओं की मौजूदगी देश की विदेश नीति को मजबूत करेगी। शेख हसीना की यात्रा भारत और बांग्लादेश के बीच मजबूत संबंधों का प्रतीक है और इससे दोनों देशों के बीच सहयोग और संबंध और मजबूत होंगे।

शपथ ग्रहण समारोह में कई शासनाध्यक्ष शामिल होंगे
शपथ ग्रहण समारोह में कई देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। पड़ोसी देशों के शासनाध्यक्षों में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी कितने बजे शपथ लेंगे?
राष्ट्रपति भवन ने अपने एक्स पोस्ट में कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 9 जून को शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.