Maharashtra Politics: अमित शाह ने डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे पर लगाई रोक, जानें आगे क्या होगा

अमित शाह ने महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का इस्तीफा स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।

93

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में अपेक्षित सफलता नहीं मिलने पर महाराष्ट्र (Maharashtra) के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) ने इस्तीफा (Resignation) देने की इच्छा जताई है। हालांकि, राज्य में भाजपा नेताओं (BJP Leaders) ने मांग की है कि उन्हें इस्तीफा नहीं देना चाहिए। हालांकि, देवेंद्र फडणवीस अपने फैसले पर कायम हैं। फडणवीस ने कहा है कि वह पार्टी संगठन में काम करना चाहते हैं। उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद राज्य के उप-मुख्यमंत्री पद की गाज भी फडणवीस के करीबी गिरीश महाजन (Girish Mahajan) पर गिरने की संभावना है।

एनडीए की बैठक के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार दिल्ली में गए थे। इस बीच, इन तीनों नेताओं ने कैबिनेट विस्तार और केंद्र में मंत्री पद पर चर्चा के लिए प्रफुल्ल पटेल के आवास पर बैठक की। इस मुलाकात के बाद देवेंद्र फडणवीस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की। इन दोनों नेताओं के बीच राजनीतिक मुद्दों पर अहम चर्चा हुई है, लेकिन शुरुआती जानकारी यह भी सामने आई है कि केंद्रीय नेतृत्व ने इस सब पर कोई फैसला नहीं लिया है।

यह भी पढ़ें- Modi 3.0: दिल्ली में No Fly Zone घोषित, नरेंद्र मोदी तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

अभी इस्तीफा न दें
उप-मुख्यमंत्री फडणवीस ने गृह मंत्री शाह अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की, जहां गृह मंत्री ने उनसे महाराष्ट्र सरकार के लिए काम करना जारी रखने और राज्य में भाजपा को पुनर्जीवित करने की योजना तैयार करने को कहा। अमित शाह ने फडणवीस से कहा, “अगर आप इस्तीफा देते हैं, तो इससे भाजपा कार्यकर्ताओं के मनोबल पर असर पड़ेगा। इसलिए अभी इस्तीफा न दें।” अमित शाह ने उनसे यह भी कहा कि वे रविवार शाम छह बजे नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद इस्तीफे पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

गिरीश महाजन का नाम चर्चा में
उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद गृह मंत्री और उप-मुख्यमंत्री का पद कौन संभालेगा? ऐसा सवाल अब उठ रहा है। इसमें फिलहाल फडणवीस के करीबी माने जाने वाले गिरीश महाजन का नाम चर्चा में है। गिरीश महाजन को सभी के साथ समन्वय स्थापित करने वाले नेता के रूप में जाना जाता है और उनके महागठबंधन में शामिल अन्य दलों के नेताओं के साथ भी अच्छे संबंध हैं। उन्हें देवेंद्र फडणवीस के बाद नंबर दो नेता के तौर पर देखा जाता है। इसलिए उनका नाम उप-मुख्यमंत्री पद के लिए काफी चर्चा में है।

प्रदेश के सभी भाजपा विधायकों की तत्काल बैठक
शनिवार 8 जून को महाराष्ट्र के सभी भाजपा विधायकों और विधान परिषद सदस्यों की एक अहम आपात बैठक बुलाई गई है। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को लेकर कोई अहम फैसला लिया जा सकता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.