Amit Shah: संसद में अमित शाह का विपक्ष पर हमला, जानें क्या कुछ कहा?

केंद्रीय गृह मंत्री ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि मैं अब भी कह रहा हूं कि आप राष्ट्रहित की ओर लौटें, नहीं तो आपके द्वारा चुने गए सभी सांसद सदन में नहीं रहेंगे।

1723

11 दिसंबर, सोमवार को संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र 2023 (Winter Session 2023) का छठा दिन था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) पर दो बिल पेश किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है। क्योंकि, सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने इस बिल के पीछे के उद्देश्य को बरकरार रखा है। उन्होंने आगे कहा कि यह बिल आज सदन से पारित हो गया। यह जम्मू-कश्मीर और भारत (India) के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।

शाह ने आगे कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने माना कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी प्रावधान था। यदि अनुच्छेद 370 इतनी ही उचित और इतनी ही आवश्यक थी तो देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इसके पहले अस्थायी शब्द का प्रयोग क्यों किया? जो लोग कहते हैं कि अनुच्छेद 370 स्थायी था, वे संसद की मंशा और संविधान का अपमान कर रहे हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी प्रावधान था, यानी याचिकाकर्ता का यह दावा कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को कभी हटाया नहीं जा सकता, सर्वोच्च न्यायालय ने पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Ayodhya में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओ के आने की संभावना, ट्रैफिक कंट्रोल करने की ऐसी है तैयारी

पीओके हमारा हैः अमित शाह
उन्होंने कहा कि पहले जम्मू में 37 सीटें थीं, जो अब नए परिसीमन आयोग ने घटाकर 43 सीटें कर दी हैं। कश्मीर में 46 सीटें थीं, अब इसे घटाकर 47 कर दिया गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में पहले 83 सीटें थीं, जिसे अब बढ़ाकर 90 सीटें कर दिया गया है और इसे भारत सरकार ने भी स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि गुलाम कश्मीर यानी पीओके की 24 सीटें इसलिए आरक्षित की गई हैं,क्योंकि, पीओके हमारा है और इसे हमसे कोई नहीं छीन सकता।

2024 में फिर पीएम बनेंगे नरेंद्र मोदी: शाह
केंद्रीय गृह मंत्री ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि मैं अब भी कह रहा हूं कि आप राष्ट्रहित की ओर लौटें, नहीं तो आपके द्वारा चुने गए सभी सांसद सदन में नहीं रहेंगे। आज भी पुराने फैसले पर कायम रहना है तो जनता देख रही है। 2024 में मुकाबला होगा और पीएम मोदी तीसरी बार पीएम बनेंगे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.