उत्तराखंड : यात्रियों को 13 जिलों की जानकारी के फोल्डर के साथ रुद्राक्ष की माला और गंगाजल दिए जाने का अनुरोध

उत्तराखंड में आने वाले सभी यात्रियों को एक रुद्राक्ष की माला के साथ गंगा जली भी उपलब्ध कराई जाए, जिससे यात्री को अगली बार उत्तराखंड आने में सुविधा हो सके।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, नई दिल्ली के सदस्य राजेंद्र सिंह ने चार धाम यात्रा की अव्यवस्थाओं को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में चिंता व्यक्त की। उन्होंने अधिकारियों को इसमें तत्काल सुधार किए जाने के लिए निर्देशित दिया।

बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन
12 मई को ऋषिकेश नगर निगम के सभागार में हुई बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य राजेंद्र सिंह ने कहा कि चार धाम यात्रा के दौरान यदि काफी संख्या में यात्री आ रहे हैं तो यह उत्तराखंड राज्य के लिए सुखद स्थिति है। उन यात्रियों को सुविधाएं दिया जाना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को अच्छी बसों के साथ चिकित्सा सुविधाएं भी दी जाएं।

ये भी पढें – पुणे के रूबी हॉल क्लिनिक में हुआ किडनी व्यापार! नप गए सुप्रसिद्ध डॉक्टर व ट्रस्टी

टीम को भी अलर्ट पर रखने के दिए निर्देश 
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए सभी स्थानों पर स्वच्छता पर ध्यान देने और मानसून को देखते हुए आपातकालीन आपदा प्रबंधन टीम को भी अलर्ट पर रखने के निर्देश दिए। साथ ही मानसून से संबंधित अपडेट लेते रहें। उनका कहना था कि यात्रियों की सुविधा के लिए हमें तैयार रहना चाहिए कि यात्री कहां पर ठहरा है और वह कहां सो रहा है, इसकी भी जानकारी सभी को होनी आवश्यक है। इसी के साथ राज्य की आर्थिक व्यवस्था में सुधार किए जाने के लिए उन्होंने टिप्स देते हुए कहा कि 13 जिलों का एक फोल्डर तैयार किया जाए, जिसमें सभी प्रकार की जानकारियां हो और उसे उत्तराखंड में आने वाले सभी यात्रियों को एक रुद्राक्ष की माला के साथ गंगा जल भी उपलब्ध कराई जाए, जिससे यात्री को अगली बार उत्तराखंड आने में सुविधा हो और उसे क्षेत्र के बारे में भी जानकारी मिले। इसका पूरी दुनिया में अच्छा संदेश जाएगा।

बैठक में एडीएम पौडी इला गिरी, शक्ति सिंह नगर मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिनेश चौहान, तहसीलदार अमृत शर्मा ,आरटीओ अरविंद पांडे ,मोहित कोठारी, ऋषिकेश के नगर सहायक आयुक्त आनंद सिंह मिश्रवान सहित सभी अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here