Upma Recipe: स्वादिष्ट और पौष्टिक, उत्तम उपमा की रेसिपी यहाँ देखें

उपमा एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन(South Indian dish) है, सूजी, सब्जियों और सुगंधित मसालों का एक स्वादिष्ट मिश्रण है। अपनी सादगी, बहुमुखी प्रतिभा और मजबूत स्वाद के लिए पसंद किया जाने वाला उपमा भारतीय व्यंजनों में एक विशेष स्थान रखता है।

299
Upma Recipe: स्वादिष्ट और पौष्टिक, उत्तम उपमा की रेसिपी यहाँ देखें
Upma Recipe: स्वादिष्ट और पौष्टिक, उत्तम उपमा की रेसिपी यहाँ देखें

उपमा(Upma), एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन(South Indian dish) है, सूजी, सब्जियों और सुगंधित मसालों का एक स्वादिष्ट मिश्रण है। अपनी सादगी, बहुमुखी प्रतिभा और मजबूत स्वाद के लिए पसंद किया जाने वाला उपमा भारतीय व्यंजनों में एक विशेष स्थान रखता है। चाहे यह नाश्ते(breakfast), ब्रंच या हल्के डिनर के लिए हो, यह व्यंजन स्वाद कलिकाओं को संतुष्ट(satisfy) करने और शरीर को पोषण( nourish) देने में कभी विफल नहीं होता है। आइए उत्तम उपमा तैयार करने की कला पर गौर करें।

सामग्री:
शुरुआत करने के लिए, आवश्यक सामग्री इकट्ठा करें: सूजी (सूजी या रवा के रूप में भी जाना जाता है), गाजर( carrots), मटर और प्याज(peas, and onions) जैसी कटी हुई सब्जियाँ(vegetables), सरसों के बीज(mustard seeds), करी पत्ते(curry leaves), हरी मिर्च(green chilies), अदरक(ginger), काजू(cashew), और मसाले जैसे हल्दी पाउडर(turmeric powder), नमक(salt), और वैकल्पिक रूप से, अतिरिक्त स्वाद के लिए गरम मसाला(garam masala)।

विधि:
सबसे पहले सूजी को एक सूखे पैन(dry pan) में भून(roasting) लें जब तक कि यह हल्का सुनहरा(golden) न हो जाए और इसमें सुगंध न आने लगे। इसे एक तरफ रख दें(Set it aside). – उसी पैन में थोड़ा सा तेल या घी गर्म करें और उसमें राई(mustard seeds) डालें। एक बार जब वे फूटने लगें, तो करी पत्ता, कटी हुई हरी मिर्च और अदरक डालें। खुशबू आने तक भूनें। फिर, कटे हुए प्याज डालें और पारदर्शी होने तक पकाएं(cook)। इसके बाद इसमें अपनी पसंद की कटी हुई सब्जियां( vegetables) शामिल करें। उन्हें कुछ मिनट तक पकने दें जब तक कि वे नरम न हो जाएं और उनमें हल्का सा कुरकुरापन
(slight crunch) बरकरार रहे। इससे न केवल रंग में निखार आता है बल्कि पकवान का पोषण मूल्य भी बढ़ जाता है।

अब, पैन में पानी(water) डालने का समय आ गया है। सही बनावट प्राप्त करने के लिए सूजी में पानी का अनुपात महत्वपूर्ण है। प्रत्येक कप सूजी के लिए, लगभग दो कप पानी(water) का उपयोग करें। पानी में नमक, हल्दी पाउडर और कोई अन्य पसंदीदा मसाला मिला लें। पानी को हल्का उबाल आने दें।एक बार जब पानी में उबाल आ जाए, तो इसमें धीरे-धीरे भुनी हुई सूजी डालें और लगातार हिलाते रहें ताकि गुठलियां न बनें। आंच धीमी कर दें और पैन को ढक दें. उपमा को लगभग 5-7 मिनट तक उबलने दें, या जब तक सूजी सारा पानी सोख न ले और फूली न हो जाए। इस बीच, एक अलग पैन में कुछ काजू को सुनहरा भूरा होने तक हल्का भून लें। बनावट और स्वाद की एक अतिरिक्त परत के लिए इन कुरकुरे मेवों को तैयार उपमा में जोड़ें।एक बार जब उपमा पूरी तरह पक जाए, तो ताजगी के लिए इसे ताजी कटी हरी धनिया(freshly chopped coriander leaves ) से सजाएं। संपूर्ण पाक अनुभव के लिए तीखी नारियल की चटनी(coconut chutney)या मसालेदार अचार के साथ गरमागरम परोसें।

निष्कर्षतः
उपमा(upma) केवल एक व्यंजन नहीं है; यह स्वाद और बनावट का उत्सव है। इसकी सादगी इसे सभी के लिए सुलभ बनाती है, जबकि इसकी पोषण(nutritional) संबंधी प्रोफ़ाइल इसे एक पौष्टिक भोजन विकल्प बनाती है। चाहे नाश्ते में लिया जाए या दिन के किसी भी अन्य भोजन में, उपमा निश्चित रूप से आपकी इंद्रियों को प्रसन्न करेगा और आपको और अधिक खाने के लिए लालायित करेगा। तो, अपनी सामग्री इकट्ठा करें और घर पर बने उपमा के जादू का स्वाद लेने के लिए पाक यात्रा पर निकलें।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.