स्लीपर कोच में यात्रा ऐसे होगी अब ज्यादा सुखद और आरामदायक!

रेलवे में यात्रा को और आरामदायक व सुविधाजनक बनाने के लिए अब थ्री टीयर एसी इकॉनॉमी क्लास कोच बनकर तैयार है। इस कोच में तमाम तरह की आधुनिक सुविधाओं के साथ ही सीटों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है। भारतीय रेल के इस आधुनिक वर्जन स्लीपर कोच में यात्रियों को बेहद सुखद और आरामदायक सफर का अहसास होगा। इसके लिए रेलवे द्वारा एसी-3 इकॉनमी क्लास बनाई गई है। यह कोच अभी ट्रायल फेज मे है, लेकिन उम्मीद है कि बहुत जल्द इन्हें यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

ये कोच थर्ड एसी और स्लीपर क्लास के डिब्बों के बीच की रेंज के हैं। ये अप्रैल से गरीब रथ और दूसरी ट्रेनों में लगाने की योजना है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसके बारे में जानकारी दी है।

बर्थ की संख्या भी बढ़ी
ट्रेन जहां पहले 72 बर्थ की थीं, अब बढ़कर इसे 83 कर दिया गया है। इससे 20 डिब्बों वाली ट्रेन में 220 सीटें अतिरिक्त होंगी। इससे वेटिंग लिस्ट के झंझट से काफी हद तक छुटकारा मिलने की उम्मीद है। ये कोच इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि दिव्यांग भी इसमें व्हिलचेयर के साथ प्रवेश कर सकते हैं। इनके लि विशेष तरह के टॉयलेट भी डिजाइन किए गए हैं। पंजाब के रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में ये डिब्बे तैयार किए गए हैं।

महज तीन लाख रुपए अतिरिक्त खर्च
एक कोच बनाने पर करीब तीन करोड़ रुपए खर्च किए जाते हैं। महज तीन लाख रुपए अतिरिक्त खर्च करके नए डिजाइन का डिब्बा तैयार किया गया है। इसमें बैठक क्षमता स्लीपर क्लस की तरह होगी, लेकिन इसमें एसी की सुविधा जोड़ दी गई है। इन्हें स्लीपर की बजाए थ्री टीयर की तर्ज पर डेवलप किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here