पुणेः डॉक्टर मां को पीपीई किट की परेशानी से बचाने के लिए इंजीनियर बेटे ने बनाया ऐसा डिवाइस!

पुणे के एक इंजीनियरिंग के छात्र ने अपनी डॉक्टर मां की परेशानी को देखकर ऐसी चीज बनाई है, जो कोरोना का इलाज करने वाले सभी डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के लिए वरदान साबित हो सकता है।

93

हमारे देश में होनहार छात्रों की कोई कमी नहीं है। ऐसा ही एक ताजा उदाहरण महाराष्ट्र के पुणे में देखने को मिला है। यहां एक इंजीनियरिंग के छात्र ने अपनी डॉक्टर मां की परेशानी को देखकर ऐसी चीज बनाई है, जो कोरोना का इलाज करने वाले सभी डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के लिए वरदान साबित हो सकता है।

दरअस्ल पीपीई किट पहनने में अपनी मां की परेशानी को देखकर निहाल सिंह नामक इस छात्र के मन में इसका समाधान तलाशने का विचार आया। काफी सोच-विचार करने के बाद आखिर उसने पीपीई किट की परेशानी का हल ढूंढ़ निकाला। 19 वर्षीय इंजीनिरिंग के इस छात्र ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जो गर्मी के मौसम में शरीर को अंदर से कूल रखता है।

ये भी पढ़ेंः परेशानी के बावजूद भारत ने निभाई मित्रता! कोरोना से तबाह नेपाल की ऐसे की मदद

स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सभी लोग उठा सकते हैं लाभ
इस डिवाइस का फायदा सभी स्वास्थ्यकर्मी, कोरोना वॉरियर्स और डॉक्टर्स के साथ ही मरीजों की सेवा में जुटे उनके परिजन भी उठा सकते हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज के स्टूडेंट निहाल सिंह ने इस डिवाइस को बनाने का काम मई 2020 में मुंबई के ‘के.जे सोमैया इंजीनियरिंग कॉलेज’ में बतौर प्रोजेक्ट शुरू किया था। निहाल के इस प्रोजेक्ट में कॉलेज के टीचर्स ने भी उनकी मदद की।

ऐसे हुआ इस डिवाइस का आविष्कार
निहाल ने जानकारी देते हुए बताया, “मैं कुछ नया करने की कोशिश कर रहा था। मैंने देखा कि कोविड मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर्स को पीपीई किट में बहुत परेशानी होती है। ऐसे में मैंने इस डिवाइस को विकसित करने के बारे में सोचा।” उन्होंने आगे बताया, “मेरे आइडिया को कॉलेज ने सेलेक्ट किया और परमिशन दी कि मैं पुणे से मुंबई कॉलेज में लॉकडाउन के दौरान इस प्रोजेक्ट पर काम कर सकूं।”

ये है विशेषता
निहाल ने बताया कि सामान्य तौर पर पीपीई किट एक बार के इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है, जबकि इस डिवाइस का इस्तेमाल जितनी बार पीपीई किट बदला जाएगा, उतनी बार किया जा सकता है। इसकी कीमत लगभग साढ़े 4 हजार रुपये है और इसे बड़ी आसानी से पीपीई किट में फिट किया जा सकता है।

मात्र सौ सेकंड में कर देता है कूल
उन्होंने बताया कि यह डिवाइस केवल 100 सेकंड में उपयोगकर्ता को ताजी हवा प्रदान करता है। कूलिंग पीपीई किट तैयार करने के बारे में निहाल ने कहा कि उन्होंने इसे केवल अपनी मां डॉ. पूनम कौर आदर्श को राहत देने के लिए बनाया था, जो पेशे से डॉक्टर हैं। वे आदर्श क्लिनिक, पुणे में कोविड -19 मरीजों का इलाज करती हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.