सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल क्या बच्चों के लिए वास्तव में खतरनाक है?… जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

अगर कोई बच्चा फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम या स्नैपचेट का बहुत इस्तेमाल करता है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।

क्या आपका बच्चा फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम या स्नैपचेट का बहुत इस्तेमाल करता है तो ये खबर आपके लिए है। दरअस्ल अब तक यह बताया जाता रहा है कि सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करना बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक है। बच्चे इसके एडिक्ट हो सकते हैं और इसका उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इसके साथ ही वे सोशल मीडिया से कुछ गलत बातें सीखकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए उनकी इस आदत पर नियंत्रण करने के तरह-तरह के उपाय बताते जाते रहे हैं।

नई शोध का नया नतीजा
नई शोध में जो बातें सामने आई हैं, उससे यह पता चलता है कि अगर कोई बच्चा फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम या स्नैपचेट का बहुत इस्तेमाल करता है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। ब्रिटेन में 74 हजार किशोरों पर हुए एक सर्वेक्षण में सोशल मीडिया को मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए उतना घातक नहीं माना गया।

ये भी पढ़ेंः बादल पर किसने बरसाए पत्थर?

अकेलापन बांटने में सहायक
रॉयाल कॉलेज ऑफ साइकैट्रिस्ट के शोधकर्ताओं के मुताबिक फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम या स्नैपचेट का बहुत इस्तेमाल बच्चों के नकारात्मक भाव और अकेलेपन को दूर करने में सहायक साबित होता हैं। सर्वेक्षण में ये भी सामने आया है कि बच्चा छवि, रंग-रुप व रहन-सहन को लेकर थोड़ा ज्यादा सचेत हो सकता है। लेकिन अगर उसके माता-पिता नियमित रुप से उनसे बात करें को उसमें हीन भावना पैदा होने की गुंजाइश कम हो जाती है। कई किशोरों के लिए तो सोशल मीडिया तनाव, बेचैनी और आक्रामकता कम करने में भी कारगर साबित होता है। इसके द्वारा वे कई तरह के ज्ञान प्राप्त करने के साथ ही नये-नये दोस्त बना सकते हैं और पुराने दोस्तों के संपर्क में भी रह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here