अब जल्दी मां नहीं बनना चाहती हैं महिलाएं!…. जानिए क्या है सच?

एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि ब्रिटेन की आधी महिलाएं 30 वर्ष से पहले मां नहीं बनना चाहतीं।

बदलते वक्त के साथ लोगों की लाइफस्टाइल भी बदल रही है। एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि ब्रिटेन की आधी महिलाएं 30 वर्ष से पहले मां नहीं बनना चाहतीं। इंग्लैंड और वेल्स में 1989 में जन्मीं महिलाओं को लेकर जारी एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। यह रिपोर्ट ऑफिस फॉर नेशनल स्टेटिस्टिक ने हाल ही में जारी की है। इसमें दावा किया है कि 20 से 25 साल की ज्यादातर महिलाएं मां नहीं बनना चाहतीं। ये आंकड़े उनकी दादी की पीढ़ी से ठीक विपरीत है।

बदल रही है महिलाओं की मानसिकता
रिपोर्ट मे कहा गया है कि 1989 से पहले पांच में सिर्फ एक महिला ही 30 के बाद मां बनना चाहती थीं। लेकिन वर्तमान में लोगों की चाहत बदल गई है। सेंटर फॉर एजिंग एंड डेमोग्राफी के अमांडा शर्फमैन ने माना है कि हमें बच्चे पैदा करने में देरी होती दिख रही है।

ये भी पढ़ेंः जब किसान महापंचायत का मंच हो गया ट्यों?…. पढ़िए पूरी खबर

भारत में भी आ रहा है बदलाव
यही हाल भारत में भी है। शहरी क्षेत्रों की ज्यादातर महिलाएं कम उम्र में मां नहीं बनना चाहती हैं। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी हालात में ज्यादा बदलाव नहीं आया है। इसके साथ ही शादी के प्रति लोगों की रुचि में भी परिवर्तन आया है। भारत में बॉलीवुड की कई हस्तियां शादी किए बिना ही रहना पसंद कर रहे हैं। हालांकि वैज्ञानिक तरीकों से उन्होंने अपने बच्चे पैदा कर लिए हैं लेकिन शादी करना जरुरी नहीं समझा। ऐसे लोगों में तुषार कपूर, करन जौहर आदि शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here