Tips: घर में हरे-भरे मनी प्लांट को हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान!

यदि आपके घर में मनी प्लांट है, तो यह लेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि इसकी देखभाल कैसे करें।

670

Tips: पेड़-पौधे रखने का शौकीन कौन नहीं होता? पौधा रखना हर किसी को पसंद होता है। मनी प्लांट तो घर-घर में पाए जाते है। ऐसा माना जाता है कि जब आप घर में मनी प्लांट रखते हैं तो आप देवी लक्ष्मी को आकर्षित करते हैं और कौन नहीं चाहता कि उसके घर में लक्ष्मी आए ? मनी प्लांट लगभग हर घर में मिलने वाला पौधा है। मनी प्लांट एक बेल है, जिसे अच्छे से देखभाल किया जाये तो बहुत अच्छे से हरा भरा होता है, जिसको देख कर मन प्रसन्ना हो उठता है।

तो कैसे रखें इस प्लांट को हरा-भरा, आइए जानते हैंः
1. मिट्टी
मनी प्लांट ऐसी मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, जिसमें अच्छी जल निकासी हो। आप चिकनी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं, जो काफी उपजाऊ होती है या आप अपने पौधे को अच्छी तरह से बढ़ने में मदद करने के लिए नदी की रेत और सामान्य मिट्टी को एक साथ मिला सकते हैं।

2. मनी प्लांट के लिए उचित तापमान
यदि आपको मनी प्लांट हरा भरा रखना है तो ये सुनिश्चित कीजिये कि घर का तापमान 5 से 24°C में हो। अच्छी ग्रोथ के लिए ये तापमान जरुरी है। जब ज्यादा धूप होती है तो ये ध्यान रखें कि मनी प्लांट के पत्ते सूखे नहीं , इससे वो ड्राई हो जायेंगे और अच्छा नहीं दिखेगा। ऐसे समय पर आप पानी का स्प्रे का इस्तेमाल करके उससे तारोताज़ा रख सकते हैं।

3. तेज धूप में न रखें
मनी प्लांट को ज्यादा धूप पसंद नहीं है, इसलिए इसके लिए ऐसी जगह ढूंढना जरूरी है, जहां इसे सुबह और शाम के समय सीधी धूप न लगे। इससे पौधे को नुकसान हो सकता है। इसके बजाय, आपको इसे सप्ताह में एक बार सुबह या शाम को एक घंटे की धूप देनी चाहिए।

4. हर 4 महीने में खाद डालें
मनी प्लांट को बहुत ज्यादा खाद की भी जरूरत नहीं होती। प्लांट लगाते वक्त जो खाद डालते हैं वो आराम से 3 से 4 महीने चल जाती है, लेकिन हां 4 महीने बाद मिट्टी की गुड़ाई करके खाद डाल जरूर डालें। इसके लिए वर्मी कम्पोस्ट या गोबर की खाद, दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Uttarakhand: गडकरी ने कुमाऊं को दिया 2200 करोड़ का उपहार, ये परियोजनाएं शामिल

5. पानी की मात्रा का रखें ध्यान
मनी प्लांट को आप कितना पानी देते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे कहां लगाया गया है। यदि यह गमले में है, तो इसे तभी पानी दें, जब मिट्टी का ऊपरी एक इंच सूख जाए। जड़ें पूरे गमले में होती हैं, इसलिए पूरे गमले में पानी डालें। यदि यह बोतल में है तो हर 10-15 दिन में पानी बदलें।

यदि आपके घर में मनी प्लांट है, तो यह लेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि इसकी देखभाल कैसे करें।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.