जनवरी में दिखी एयरलाइंस इंडस्ट्री में उड़ान!

देश में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 3.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। इसी के साथ जनवरी 2021 में डोमोस्टिक एयर पैसेंजर्स की संख्या 76 लाख हो गई है।

कोरोना महामारी के कारण पिछले करीब 10 महीनों से बदहाली से गुजर रही एयरलाइंस इंडस्ट्री को वर्ष 2021 से काफी उम्मीद है। अच्छी बात यह है कि साल की शरुआत से ही इंडस्ट्री की उम्मीद पूरी होती दिख रही है। देश में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 3.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। इसी के साथ जनवरी 2021 में डोमोस्टिक एयर पैसेंजर्स की संख्या 76 लाख हो गई है।

सलाना आधार पर 41 फीसदी कम
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा की रिपोर्ट के अनुसार डोमेस्टिक एयर ट्रैवल पैसेंजर में माह दर माह बढ़ोतरी होन के बावजूद यह सलाना आधार पर 41 फीसदी कम है। इक्रा ने कहा कि जनवरी में भारतीय एयरलाइंस करीब 71 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ान भरी। यह नवंबर और दिसंबर 2020 में क्रमशः 58 और 67 प्रतिशत की क्षमता से अधिक है।

ये भी पढ़ेंः ‘आंदोलन जीवी’ ‘एफडीआई से सावधान’ पीएम का क्या है संकेत?

25 मई से शुरू की गई घरेलू उड़ान
बता दें कि लॉकडाउन में इस पर पाबंदी के दो महीने बाद केंद्र सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ान की सेवा शुरू करने की मंजूरी दी थी। उस वक्त एयरलाइंस को अधिकतम 33 फीसदी क्षमता के साथ फ्लाइट्स ऑपरेट करने की छूट दी गई थी। इसके बाद मांग बढ़ने पर सरकार ने 26 जून को इसकी सीमा बढ़ाकर 45 फीसदी कर दी थी। 2 सितंबर को 60 फीसदी और बाद में नवंबर में 70 फीसदी की गई थी। दिसंबर में इसे बढ़ाकर 80 फीसदी कर दी गई। इस बीच भारत में इंटरनेशनल कॉमर्शियल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here