समीर वानखेडे अब कहां जाएंगे? एनसीबी से सेवा समाप्ति

समीर वानखेडे लंबे काल से महाविकास आघाड़ी सरकार के मंत्री नवाब मलिक के सीधे निशाने पर रहे हैं। उन पर और उनके परिवार पर कई आरोप लगते रहे हैं। जिनको लेकर प्रकरण न्यायालय में भी प्रलंबित है।

80

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के विभागीय संचालक समीर वानखेडे का स्थानांतरण तय हो गया है। लंबे काल से उन्हें राजनीतिक विवाद में घेरा जाता रहा है। क्या इसका परिणाम है कि, समीर वानखेडे को कार्यकाल बढ़ोतरी नहीं मिली यह सबसे बड़ा प्रश्न है, जबकि इस कार्यकाल की समाप्ति के बाद वानखेडे कहां जाएंगे इस पर सभी की निगाह लगी हुई है।

समीर वानखेडे का कार्यकाल 31 दिसंबर को पूरा हो रहा है। इसके बाद वे कहां जाएंगे इसका स्पष्टीकरण अभी तक नहीं मिल पाया है। जिसके बाद कयास लगने शुरू हो गए हैं कि, समीर वानखेडे का स्थानांतरण तय है। वे मूलरूप से भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी हैं। एनसीबी के पश्चात उन्हें आयकर विभाग, कस्टम विभाग, डीआरआई सहित राजस्व सेवा के विभिन्न विभागों में स्थानांतरित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – पंजाब में भाजपा के ‘कैप्टन’ अमरिंदर

एनसीबी के मुंबई विभागीय संचालक पद से स्थानांतरण के बाद कहां जाएंगे यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। 31 अगस्त, 2020 को उन्होंने विभागीय संचालक का पदभार ग्रहण किया था। 31 अगस्त, 2021 को उन्हें चार महीने की कार्यकाल बढ़ोतरी मिली थी। लगभग सवा साल के कार्यकाल में उन्होंने 120 कार्रवाइयां की हैं।

इन कार्रवाइयों के लिए चर्चा में

  • समीर वानखेड़े ने एक दिग्गज क्रिकेटर के अभिनेता बेटे और एक अन्य क्रिकेटर की पत्नी से हो चुका है विवाद। प्रकरण अर्थ दंड ना भरने का था।
  • वर्ष 2013 में समीर वानखेड़े ने बॉलीवुड गायक मीका सिंह को मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा था
  • वर्ष 2011 में सोने से बने क्रिकेट विश्वकप की ट्रॉफी को ड्यूटी भुगतान करने के बाद ही मुंबई हवाई अड्डे से जाने दिया था
  • वर्ष 2010 में महाराष्ट्र सेवा कर विभाग में तैनाती के बाद समीर वानखेड़े ने लिए बॉलीवुड की 200 मशहूर हस्तियों समेत 2500 लोगों के खिलाफ टैक्स चोरी के मामले में कार्रवाई की
  • समीर वानखेड़े के रहते हुए दो साल में 87 करोड़ रुपये का राजस्व भी सरकारी खजाने में जोड़ा था, जो मुंबई में एक रिकॉर्ड है
  • वर्ष 2021 में समीर वानखेड़े के नेतृत्व में एनसीबी ने मुंबई में एक पैसेंजर क्रूज शिप पर छापा मारा और एक रेव
  • पार्टी का भंडाफोड़ किया, इस पार्टी में ड्रग्स के उपयोग से संबंधित आरोप थे, जिसमें शाहरुख खाने के बेटे आर्यन खान सहित 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया था
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.