Hotel Management Colleges: भारत के इन राज्यों में हैं होटल मैनेजमेंट कॉलेज, अधिक जानने के लिए पढ़ें

भारत के ये शीर्ष 5 होटल प्रबंधन कॉलेज होटल इंडस्ट्री की अगली पीढ़ी के पोषण में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में काम करते हैं। अपने व्यापक पाठ्यक्रम, अत्याधुनिक सुविधाओं और उद्योग सहयोग के साथ, ये संस्थान भारत और उसके बाहर आतिथ्य उद्योग के भविष्य को आकार देते हुए, होटल प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में मानक स्थापित करना जारी रखते हैं।

420

Hotel Management Colleges: भारत में जैसे-जैसे होटल इंडस्ट्री (hotel industry) लगातार बढ़ रहा है, होटल मैनेजमेंट में कुशल पेशेवरों (skilled professionals) की मांग नाटकीय रूप से बढ़ी है। भारत, अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत (cultural heritage) और विविध पर्यटन पेशकशों (Diverse tourism offerings) के साथ, होटल मैनेजमेंट शिक्षा का केंद्र बन गया है। देश भर में ढेर सारे संस्थानों में से, कुछ संस्थान होटल मैनेजमेंट (Institute of Hotel Management) में व्यापक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने में अपनी उत्कृष्टता के लिए खड़े हैं। यहां भारत के शीर्ष 5 होटल प्रबंधन कॉलेज हैं:

1. इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम), मुंबई
1954 में स्थापित, IHM मुंबई भारत में होटल प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित स्थान रखता है। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी) से संबद्ध, आईएचएम मुंबई डिप्लोमा से लेकर डिग्री प्रोग्राम तक कई प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अत्याधुनिक सुविधाओं और अनुभवी संकाय सदस्यों के साथ, संस्थान अपने छात्रों का समग्र विकास सुनिश्चित करता है। इसके मजबूत उद्योग कनेक्शन इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं, जिससे यह महत्वाकांक्षी होटल व्यवसायियों के लिए पसंदीदा विकल्प बन जाता है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ेंगे पवन सिंह, जानें वजह

2. इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम), दिल्ली
पूसा, नई दिल्ली में स्थित, IHM दिल्ली अपने कठोर शैक्षणिक पाठ्यक्रम और उद्योग-उन्मुख दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध है। संस्थान होटल प्रबंधन, खानपान प्रौद्योगिकी और व्यावहारिक पोषण में स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। व्यावहारिक प्रशिक्षण और कौशल विकास पर ध्यान देने के साथ, IHM दिल्ली छात्रों को आतिथ्य क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता से लैस करता है। राजधानी शहर में इसका रणनीतिक स्थान अग्रणी होटल श्रृंखलाओं के साथ सहयोग की सुविधा प्रदान करता है और वैश्विक आतिथ्य रुझानों के संपर्क में आने की सुविधा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- Janata Darshan: गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने लगाया दरबार, सुनीं 500 लोगों की समस्याएं

3. वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन (डब्ल्यूजीएसएचए), मणिपाल
मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन से संबद्ध, WGSHA ने अपने विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और नवीन शिक्षाशास्त्र के लिए प्रतिष्ठा अर्जित की है। 1986 में स्थापित, यह संस्थान होटल प्रबंधन, पाक कला और आतिथ्य प्रबंधन में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है। अनुसंधान और उद्योग सहयोग पर WGSHA का जोर छात्रों के लिए अनुकूल सीखने के माहौल को बढ़ावा देता है। मणिपाल के सुरम्य शहर में बसा यह परिसर, शीर्ष आतिथ्य प्रतिष्ठानों के साथ गठजोड़ के माध्यम से व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करते हुए अकादमिक गतिविधियों के लिए एक शांत पृष्ठभूमि प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- Janata Darshan: गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने लगाया दरबार, सुनीं 500 लोगों की समस्याएं

4. इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम), बेंगलुरु
भारत की सिलिकॉन वैली में स्थित, IHM बैंगलोर आतिथ्य शिक्षा में उत्कृष्टता का पर्याय है। एनसीएचएमसीटी से संबद्ध, संस्थान होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए एक व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आईएचएम बैंगलोर में एक प्रतिष्ठित संकाय है जिसमें उद्योग के दिग्गज और शिक्षाविद शामिल हैं जो छात्रों को सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक अंतर्दृष्टि भी प्रदान करते हैं। संस्थान के मजबूत उद्योग कनेक्शन प्रमुख होटलों, रिसॉर्ट्स और आतिथ्य फर्मों में स्नातकों के लिए आशाजनक प्लेसमेंट अवसर सुनिश्चित करते हैं।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले जेल में सड़ेंगे: सीएम योगी

5. इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम), चेन्नई
तमिलनाडु की सांस्कृतिक राजधानी में स्थित, IHM चेन्नई दक्षिण भारत में होटल प्रबंधन शिक्षा के लिए एक प्रमुख संस्थान है। 1963 में स्थापित, यह संस्थान होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है। आईएचएम चेन्नई का पाठ्यक्रम आतिथ्य उद्योग की गतिशील आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें अनुभवात्मक शिक्षा और कौशल वृद्धि पर जोर दिया गया है। प्रतिष्ठित होटल श्रृंखलाओं और उद्योग भागीदारों के साथ संस्थान का सहयोग छात्रों को वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों से परिचित कराता है, और उन्हें आतिथ्य क्षेत्र में सफल करियर के लिए तैयार करता है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: जानते है भाजपा के कोण दिग्गज नेता कहा से लड़ेंगे ?

भारत के ये शीर्ष 5 होटल प्रबंधन कॉलेज होटल इंडस्ट्री की अगली पीढ़ी के पोषण में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में काम करते हैं। अपने व्यापक पाठ्यक्रम, अत्याधुनिक सुविधाओं और उद्योग सहयोग के साथ, ये संस्थान भारत और उसके बाहर आतिथ्य उद्योग के भविष्य को आकार देते हुए, होटल प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में मानक स्थापित करना जारी रखते हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.